Logo
election banner
MP Weather: मध्य प्रदेश में लगातार 6 दिनों से आंधी, बारिश और ओले गिरने का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार(13 अप्रैल) को भी ऐसा ही मौसम रह सकता है। प्रदेश के छिंदवाड़ा समेत 13 जिलों में ओले भी गिर सकते हैं।

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने एक बार फिर  30 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में लगातार 6 दिनों से आंधी, बारिश और ओले गिरने का दौर जारी है। शुक्रवार(12 अप्रैल) देर शाम भोपाल, इंदौर समेत 30 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। कुछ जिलों में आंधी-ओले का दौर भी जारी रही। सबसे ज्यादा पनि सीहोर में गिरा। मौसम विभाग के अनुसार  शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रह सकता है। प्रदेश के आधे हिस्से में तेज आंधी और हल्की बारिश का अनुमान है। छिंदवाड़ा समेत 13 जिलों में ओले भी गिर सकते हैं।

7 अप्रैल से जारी है बारिश का मौसम
प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस(पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ओले-बारिश का मौसम बना हुआ है। इससे 7 अप्रैल से ही प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। वहीं कहीं आंधी-ओले भी गिर सकते हैं।

आज भी हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने आज(शनिवार) भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। हालांकि सुबह से धूप खिली है, लेकिन दोपहर बाद मौसम बदल सकता है। कहीं-कहीं ओले भी गिरने का अनुमान है। 14 और 15 अप्रैल को बूंदाबांदी होने का अनुमान है, जबकि 16 अप्रैल से मौसम साफ हो सकता है।

आज यहां बारिश और ओले का अलर्ट 
मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, निवाड़ी, जबलपुर, पन्ना, सतना, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, दतिया, राजगढ़, मंडला, आगर-मालवा, उमरिया, मुरैना, नीमच, शहडोल, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, खंडवा, बालाघाट, भिंड, बुरहानपुर, देवास, हरदा और कटनी में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। वहीं छिंदवाड़ा, विदिशा, अनूपपुर, अशोकनगर, बैतूल, नर्मदापुरम, पांढुर्णा, सिवनी, सीहोर, नरसिंहपुर, सागर, डिंडोरी, रायसेन और गुना में हवा की रफ्तार तेज रहेगी और ओले गिरने की संभावना है।

भोपाल में टूटा 30 साल का रिकॉर्ड; अप्रैल में 43.9 मिमी बारिश दर्ज
भोपाल में पिछले पांच दिन से आंधी-बारिश का दौर चल रहा है। रोज दोपहर बाद मौसम बदल जाता है। 10 अप्रैल तक 29.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं शुक्रवार रात 8 बजे बाद बारिश फिर शुरू हो गई, जो देर रात तक जारी रही। शनिवार सुबह 8 बजे तक मौसम विभाग ने 7.5 मिमी बारिश दर्ज की। इतना पानी गिरते ही अप्रैल महीने में बारिश का 30 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया। वर्ष 1994 में अप्रैल में 40.7 मिमी बारिश हुई थी, जबकि इस बार 12 दिन में ही 43.9 मिमी पानी गिर चुका है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन और बारिश होने का अनुमान जताया है।

5379487