Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सीधी और शहडोल सीट में 19 अप्रेल को मतदान है। नामांकन प्रकिया शुरू हो गई है।

Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से की 6 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शहडोल में भाजपा प्रत्याशी हिमाद्री सिंह और सीधी में कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश्वर पटेल ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। जल्द ही सीधी के भाजपा प्रत्याशी डॉ राजेश मिश्रा भी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव का इंतजार है। CM मोहन यादव सीधी में रोड-शो और जनसभा भी संबोधित करेंगे। 

दरअसल, महाकौशल की जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और विंध्य की सीधी और शहडोल लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान है। इन सीटों पर 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शहडोल और मंडला लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं। जबकि, कांग्रेस ने छिंदवाड़ा, मंडला और सीधी में ही उम्मीदवार उतारे हैं। जबलपुर, शहडोल, और बालाघाट सीट पर प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया जारी है। 27 मार्च को इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि है। 

MP की इन लोकसभा सीटों पर 19 को मतदान  

लोकसभा सीट  भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी 2019 में 
सीधी डॉ राजेश मिश्रा  कमलेश्वर पटेल  रीति पाठक 
शहडोल  हिमाद्री सिंह  घोषित नहीं  हिमाद्री सिंह 
छिंदवाड़ा  विवेक साहू बंटी  नकुलनाथ  नकुलनाथ 
बालाघाट भारती पारदी  घोषित नहीं  ढाल सिंह बिसेन 
मंडला  फग्गन सिंह कुलस्ते  ओमकार मरकाम फग्गन सिंह कुलस्ते 
जबलपुर  आशीष द्विवेदी  घोषित नहीं  राकेश सिंह  

MP की 6 लोकसभा सीटों पर 19 को वोटिंग, 27 मार्च तक नामांकन 

  • 20 से 27 मार्च तक नामांकन 
  • 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 
  • 30 मार्च तक नाम वापसी 
  • 19 अप्रैल को वोटिंग होगी।

MP की 29 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में चुनाव 
मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में चार चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में महाकौशल और विंध्य की 6 सीटों पर 19 को मतदान है। जबकि, सतना-रीवा सहित विंध्य और बंदेलखंड की सात सीटों पर 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 7 मई और चौथे चरण में 13 मई को वोट डाले जाएंगे। पढ़ें पूरी खबर...

5379487