Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं। 

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update

  • जीतू पटवारी के खिलाफ FIR
    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के खिलाफ ग्वालियर पुलिस ने एससी एसटी एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। जीतू पटवारी ने पूर्व मंत्री इमरती देवी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद से भापजा नेता उनके खिलाफ मुखर हैं। इमरती देवी शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर विवेचना शुरू की है। 
  • फिलीपींस और श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल दल का एमपी दौरा
    मध्य प्रदेश में हो रहे लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया को समझने के लिए फिलीपींस और श्रीलंका का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल एमपी का दौरा करेगा। दोनों देशों की टीम चार दिन तक एमपी में रहकर मतदान तैयारियों और मतदान की गतिविधियों को समझेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न देशों के डेलीगेशन को अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा है। एमपी आने वाला यह डेलीगेशन 5 से 8 मई तक भोपाल में रहेगा, और इस दौरान मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करेगा।
  • 3500 रुपए की रिश्वत लेते सेल्समैन पकड़ाया 
    मध्यप्रदेश के दमोह जिले में सेल्समैन को हरिसिंह ठाकुर को 3500 रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा गया हैं। दमोह जिले के पटेरा ब्लॉक में हुई इस कार्रवाई के बाद हड़कंम मचा हुआ है। महूना गांव के किसान प्रकाश पटेल ने 1 मई को सागर लोकायुक्त से शिकायत की थी। उन्होंने बताया, सेल्समैन हरिसिंह ठाकुर 25 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से रिश्वत मांग रहे थे। 
  • कांग्रेस के वैकल्पिक प्रत्याशी पर फैसला आज
    कांग्रेस के वैकल्पिक प्रत्याशी मोती सिंह पटेल (सब्स्टिट्यूट कैंडिडेट) चुनावी मैदान में रहेंगे या नहीं, इस पर किसी भी वक्त फैसला आ सकता है। इंदौर हाईकोर्ट में जस्टिस S.A. धर्माधिकारी की खंठपीठ में शुक्रवार दोपहर पटेल की अपील पर सुनवाई पुरी हुई। बता दें कि इससे पहले एकल पीठ में उनकी याचिका इसी आधार पर खारिज की जा चुकी है कि वे अब पात्र नहीं है, न ही दौड़ में हैं। इसी के खिलाफ खंठपीठ में अपील की गई।
  • कमलापति स्टेशन पर झेलम एक्सप्रेस में बम की सूचना
    भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर शुक्रवार को बम मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया। सुबह करीब 8:30 बजे आरपीएफ व जीआरपी द्वारा जांच की गई, जिसमें एक व्यक्ति को हिरासत में भी लिया गया है। फिलहाल पूछताछ जारी है। 
  • जीतू पटवारी का विवादित बयान 
  • PCC चीफ जीतू पटवारी का एक वीडियो सामने आया है। इसमें पूर्व मंत्री इमरती देवी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में जीतू हंसते हुए कह रहे हैं- देखो ऐसा है,अब इमारती जी का रस खत्म हो गया है, जो अंदर चाशनी होती है, उनके लिए अब मैं कुछ बात नहीं कर रहा। इस बयान के बाद मध्यप्रदेश की सियासत में राजनीति गरमाई तो जीतू ने इमरती देवी से मांफी मांगी है। जीतू ने मीडिया से कहा कि मेरे बयान को गलत संदर्भ में लिया गया है। इमरती देवी मेरी बड़ी बहन हैं और बड़ी बहन मां के समान होती है। सवाल से बचना चाहता था...अगर किसी की भावनाएं आहत हुई हों तो मैं माफी मांगता हूं।

  • मोहन यादव आज योगी आदित्यनाथ के साथ करेंगे चुनावी सभा 
  • मुख्यमंत्री मोहन यादव 3 मई को उत्तरप्रदेश, मुरैना और भिण्ड में चुनाव प्रचार करेंगे। सीएम यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संभल और बदायू लोकसभा में जनसभा करेंगे। मोहन सुबह 9.20 बजे भोपाल से उत्तरप्रदेश के लिए रवाना होंगे। मुरादाबाद से 11.20 बजे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संभल लोकसभा क्षेत्र के असमोली में कैलादेवी टेंपल ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • मुरैना और दतिया में रोड शो करेंगे 
  • सीएम दोपहर 1.15 बजे योगी के साथ बदायूं लोकसभा क्षेत्र के गुन्नौर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर 2.45 बजे मुरैना में जनसभा के बाद रोड शो करेंगे। शाम 5.30 बजे दतिया में मां पीतांबरा पीठ मंदिर में पूजन-अर्चन करने के पश्चात रोड-शो करेंगे। शाम 7.30 बजे दतिया से ग्वालियर रवाना होंगे। रात्रि विश्राम ग्वालियर में रहेगा।
  • चार और पांच को 10 जिलों में गर्म हवा चलने का अलर्ट 
  • मध्यप्रदेश में अब तेज गर्मी का दौर शुरू हो गया है। कई शहरों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है। शुक्रवार को भी गर्मी का असर रहेगा। 4 और 5 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में हीट वेव यानी गर्म हवाएं चलने का अलर्ट है। 6 और 7 मई को पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, ईरान की ओर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इस वजह से 6 और 7 मई को पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।    
  • सचिन पायलट आज राजगढ़ और ग्वालियर में करेंगे चुनावी सभा 
  • राजस्थान के दिग्गज कांग्रेस नेता आज मध्य प्रदेश में हुंकार भरेंगे। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आज राजगढ़ और ग्वालियर दौरे पर रहेंगे। सचिन पायलट पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के समर्थन में चुनावी सभा करेंगे। राजगढ़ में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा आज चुनावी प्रचार करेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा आज राजगढ़ दौरे पर रहेंगे। वीडी शर्मा नरसिंहगढ़ विधानसभा में कार्यकर्ता सम्मेलन में भी शामिल होंगे।