Logo
Health News: राजधानी में ओरल कैंसर की जांच सरकारी अस्पताल में निशुल्क की जा रही है। ओरल कैंसर धूम्रपान करने वालों को अधिक होता है।

Health News: राजधानी में ओरल कैंसर की जांच सरकारी अस्पताल में निशुल्क की जा रही है। ओरल कैंसर धूम्रपान करने वालों को अधिक होता है। धूम्रपान का सेवन करने वाले लोग नशे की लत से दूर होकर स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर सकें। इसके लिए स्क्रीनिंग शिविर लगा कर जांच की जा रही है।

स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन
भोपाल के जेपी अस्पताल में बीते माह से ओरल कैंसर स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिन मरीजों में ओरल कैंसर के लक्षण दिख रहे हैं, उन्हें इलाज के लिए हमीदिया अस्पताल और एम्स के लिए रेफर किया जा रहा है। जिससे कि वह जल्द स्वस्थ्य हो कर अपने परिवार और समाज के लोगों को भी जागरूक कर सकें।

परामर्श दिया जा रहा
भोपाल में आयोजित किए जा रहे इस शिविर के माध्यम से अब तक एक हजार 832 लोगों की जांच की गई है। जिसमें से 361 लोगों में ओरल कैंसर के लक्षण पाए गए हैं। ऐसे मरीजों को किन कारणों से ओरल कैंसर होता है । इसके इलाज को लेकर भी परामर्श दिया जा रहा है।

शिविर की अवधि
ओरल कैंसर के लक्षण वाले मरीजों के बेहतर उपचार के लिए उन्हें  हमीदिया व एम्स के लिए रेफर किया जा रहा। जागरूकता के साथ शहर में बड़ी संख्या में लोग अब स्क्रीनिंग के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शिविर की अवधि को बढ़ा दी गई है।

एनसीडी कक्ष में जांच
सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि यह विशेष शिविर 15 दिन ज्यादा लगाया जाएगा। मरीज जेपी अस्पताल के ब्लॉक ए में एनसीडी कक्ष में अपनी जांच निःशुल्क करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि तंबाकू उत्पादों जैसे गुटखा, खैनी, जर्दा, बीड़ी, सिगरेट का उपयोग करने वालों में मुख्यत ओरल कैंसर होने की आशंका ज्यादा होती है। 

5379487