Logo
election banner
Class 5th 8th exam 2024: मध्य प्रदेश में 5वीं-8वीं परीक्षा में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रश्न पत्र भेजकर परीक्षा केन्द्रों पर ही प्रिंटिंग कराई जा रही है।

Class 5th 8th exam 2024: मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में बुधवार से पांचवीं-आठवीं की परीक्षा शुरू हो गई। पहले दिन 11 हजार 986 परीक्षा केन्द्रों में 25 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने पारदर्शी व्यवस्था के लिए हाइटेक व्यवस्था की है। बताया कि करीब 1010 परीक्षा केन्द्रों में सुबह 7.30 बजे केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष की लॉग-इन पर प्रश्न-पत्र की लिंक एक्टिव की गई, जिसके बाद उन्होंने प्रश्न-पत्र डाउनलोड कर उनकी स्पॉट प्रिन्टिंग कराई और परीक्षा संपन्न कराई। 

राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने बताया, प्रश्न पत्रों की गोपनीयता तथा मुद्रण और परिवहन में लगने वाले समय और संसाधनों की बचत के लिए यह प्रक्रिया प्रायोग के तौर पर की जा रही है। पहले दिन 97 प्रतिशत केंद्रों में सफलतापूर्वक प्रश्न-पत्र प्रिंटिंग कराकर परीक्षा कराई गई। कुछ केंद्रों में विद्युत अवरोध, नेटवर्क समस्या व प्रिंटर की तकनीकी समस्या के चलते स्पॉट प्रिंटिंग नहीं हो पाई। अतः सभी केंद्रों में बैक-अप प्लान के तहत पहले से उपलब्ध कराए गए प्रश्नपत्र बंटवाए गए। 

संचालक धनराजू एस ने बताया, स्पॉट प्रिंटिंग की व्यवस्था पहली बार प्रायोगिक तौर पर की गई है। संभवत: मध्यप्रदेश ऐसी व्यवस्था करने वाला पहला राज्य है, जहां ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रश्न पत्र भेजकर परीक्षा केन्द्रों पर ही प्रिंटिंग कराकर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होने बताया, इस परीक्षा के लिए नजदीकी स्कूलों में 11 हजार 986 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से लगभग एक हज़ार से अधिक परीक्षा केन्द्रों पर स्पॉट प्रिंटिंग की व्यवस्था की गई।

राज्य शिक्षा केन्द्र की इस परीक्षा में 1 लाख 14 हजार 956 शासकीय, निजी स्कूल और मदरसों के लगभग 25 लाख 51 हजार 818 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें से 203 निजी स्कूलों के 6 हजार 621 छात्रों के लिए NCERT पाठ्यक्रम के अनुसार पृथक से भाषा विषय के प्रश्न-पत्र तैयार किए गए हैं। 

आज गणित और संगीत का पेपर 
छह मार्च को कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की भाषा की परीक्षा हुई। राज्यस्तर पर मिली सूचनाओं के अनुसार, पहले दिन पूरे प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं हुईं। सात मार्च को कक्षा 5वीं और 8वीं का गणित अथवा संगीत (दृष्टिबाधितों के लिए) का पेपर होगा।

परीक्षा संबंधित सारे काम पोर्टल के जरिए 
परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पृथक से आईटी पोर्टल तैयार किया गया है। परीक्षा का पूर्ण संचालन और समस्त व्यवस्थाएं ऑनलाइन की गई हैं। पोर्टल से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्राध्यक्षों की मैपिंग, सामग्री वितरण के साथ रोल नम्बर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी है। पोर्टल से ही विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज कर मूल्यांकन और अंकसूची वितरण की सुविधा दी जाएगी। 

5379487