Logo
election banner
Bhopal News: स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण जैसे मूल्यों और सिद्धांतों को दृढ़ता से मानने वाले भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 133वीं जयंती राजधानी में इस बार ‘‘जीरो वेस्ट’’ कार्यक्रम के रूप  में आयोजित होगी।

Bhopal News: स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण जैसे मूल्यों और सिद्धांतों को दृढ़ता से मानने वाले भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 133वीं जयंती राजधानी में इस बार ‘‘जीरो वेस्ट’’ कार्यक्रम के रूप  में आयोजित होगी। बोर्ड ऑफिस चौराहे पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं होगा और जो वेस्ट जनरेट होगा उसे वैज्ञानिक तरीके से रीसाइकल किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल को स्वच्छ रखा जाएगा। मध्यप्रदेश में पहली बार डॉ. आंबेडकर जयंती पर ऐसी पहल की जा रही है। दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) की पहल पर सामाजिक संस्थाओं और संगठनों ने यह निर्णय लिया है।

डिक्की एमपी चैप्टर के प्रेसिडेंट डॉ. अनिल सिरवैया ने बताया कि सार्थक संस्था, जिला प्रशासन, नगर निगम, सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी और जयंती पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने वाले सामाजिक संगठनों के सहयोग से डॉ. आंबेडकर जयंती को ’’जीरो वेस्ट इवेंट’’ किया जाएगा। डॉ. आंबेडकर ने शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता तथा पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन में सर्वाधिक महत्व दिया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके योगदान को इसलिए याद किया जाता है कि उन्होंने बीमारियों के इलाज से ज्यादा इनकी रोकथाम के उपायों पर ज्यादा जोर दिया। उनके विचारों और सिद्धांतों के अनुरूप उन्हें याद किया जाना, ज्यादा प्रसांगिक है।

DICCI की अपील- कहीं कचरा दिखे तो डस्टबिन में डालें
डॉ. सिरवैया ने कहा कि आइए हम सभी 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती को खास बनाते हैं। डिक्की मध्य प्रदेश चैप्टर ने पहल की है कि इस जयंती के मौके पर राजधानी भोपाल स्थित बोर्ड ऑफिस चौराहे पर होने जा रहे कार्यक्रम को पूरी तरह से कचरा मुक्त यानी 'जीरो वेस्ट' जोन घोषित कर जीरो वेस्ट आंबेडकर जयंती मनाएं। जितने भी लोग इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं, उन सभी की जिम्मेदारी है कि  अगर कहीं भी कोई कचरा दिखता है या बॉलट प्लास्टिक आदि पड़ा मिलती है तो उसे वहां रखे डस्टबिन में डालें। ताकि समाज को स्वच्छता का संदेश दे पाएं। बाबा साहेब के प्रति आदर व्यक्त कर सकें। साथ ही समाज को जीरो वेस्ट आयोजन के लिए जागरूक कर पाएं।  य़ह कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन की अवधारणा को जन-जन तक पहुंचाने में भी कारगर सिद्ध होगा।  

जीरो वेस्ट इवेंट के सपोर्ट में इस्तेमाल करें हैशटैग 
डिक्की म. प्र. चैप्टर के उपाध्यक्ष डाॅ. पंकज पाटिल ने कहा कि डॉ. बीआर आंबेडकर ने हमेशा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया। इन्हीं विचारों से प्रेरित होकर डिक्की बाबा साहेब के जयंती कार्यक्रम को ‘‘जीरो वेस्ट जयंती प्रोग्राम’’ के रूप में मनाने की पहल की है। कई समाजों और संगठनों ने इस पहल की सराहना की है। सभी लोग इस आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। ‘‘जीरो वेस्ट जयंती प्रोग्राम’’ की पहल का स्वागत करें। प्लास्टिक के ग्लास, बोतल, दोना जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल न करें। कचरा फेंकने के लिए कार्यक्रम स्थल पर रखे गए डस्टबिन का इस्तेमाल करें। सेल्फ वॉलेंटियर बनें। कहीं भी कचरा दिखे, उसे डस्टबिन में डालें। साथ ही कैंपेन के सपोर्ट के लिए सोशल मीडिया पोस्ट में #ZeroWasteDrAmbedkarJayantiProgMP हैशटैग का इस्तेमाल करें। 

13 अप्रैल की रात से हजारों लोग आयोजन में होंगे शामिल  
डिक्की के वरिष्ठ सदस्य डॉ. मनोज आर्य ने बताया कि बाबा साबेह की जयंती पर बोर्ड ऑफिस चौराहे पर अनेक सामाजिक संस्थाएं भोजन, प्रसादी, जलपान, शरबत, चाय-काफी, पानी आदि खाद्य पदार्थों का वितरण करती हैं। सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। 13 अप्रैल की रात से 14 अप्रैल की शाम तक हजारों की संख्या में लोग डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करते हैं। डिक्की ने सामाजिक संगठनों से चर्चा कर ‘‘जीरो वेस्ट’’ की पहल की और सभी ने इसका समर्थन किया। जयंती कार्यक्रम को जीरो वेस्ट बनाने में  सार्थक संस्था तथा सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी
का सहयोग लिया जा रहा है। सार्थक संस्था के अध्यक्ष इम्तियाज अली के मार्गदर्शन में सभी गतिविधियां होंगी। 

जीरो वेस्ट इवेंट के अहम बिन्दु:

  • भोजन, प्रसादी, चाय, शरबत आदि के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर दोना-पत्तल और कागज से बने डिस्पोजल यूज होंगे।
  • 20 से अधिक स्थानों पर शीतल और स्वच्छ जल उपलब्ध होगा। वॉलेंटियर डिस्पोजल का संग्रहण करेंगे। 
  • कार्यक्रम स्थल पर 50 से अधिक स्थानों पर डस्टबिन रखें जाएंगे। 
  • कहीं भी दिखाई देने वाले कचरे को संग्रहित करने के लिए वॉलेंटियर तैनात रहेंगे।
  • एमआरएफ यानी मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी बनाई जाएगी, जहां कचरे का संग्रहण कर इसका प्रथक्करण किया जाएगा।
  • प्रथक्करण के बाद सूखे तथा गीले कचरे को नगर निगम के कचरा संग्रहण केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा।
  • कार्यक्रम स्थल के चारों तरफ ‘‘जीरो वेस्ट कार्यक्रम ’’ की बोर्ड लगाएं जाएंगे।
  • लोगों से अपील की जाएगी कि वे निर्धारित स्थान पर ही कचरा फेंकें और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें।
  • कार्यक्रम स्थल पर समाज के प्रत्येक व्यक्ति से स्वच्छता के लिए प्रण का आव्हान किया जाएगा।
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 हजार से ज्यादा उद्यमिता वृक्ष का वितरण होगा।  
  • कार्यक्रम के बाद स्थल पूर्णत: साफ करने के बाद समापन होगा।  
  • संयुक्त राष्ट्र सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल एवं बाबा साहेब के विचारों में भी है स्वच्छता का संकल्प।
  • जीरो वेस्ट कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन की अवधारणा को जन-जन तक पहुंचाने में कारगर होगा। 
  • एससी-एसटी समाज में स्वच्छता के प्रति जागरुकता की अलख को प्रोत्साहित करेगा यह आयोजन। 

जीरो वेस्ट आंबेडकर जयंती के लिए ये संगठन साथ आए
डिक्की मध्य प्रदेश चैप्टर की इस पहल को समाज के हर वर्ग से भरपूर समर्थन प्राप्त हो रहा है। 'जीरो वेस्ट अंबेडकर जयंती 2024' के मौके पर अजाक्स, बुद्धभूमि धम्मदूत संघ, अहिरवार समाज, महार समाज संगठन, बुद्धिस्ट समाज विकास समिति, ऑल इंडिया बुद्धिस्ट, एससी एसटी संघ, वांटेड टाइम्स, रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया, बीएसपी, डॉ आंबेडकर म्यूजिकल सोसायटी, परिनिर्वाण भूमि सम्मान कार्यक्रम समिति, नवयुवक अहिरवार समाज संगठन आदि शामिल होंगे। सभी संगठनों ने एक स्वर में बाबा साहेब के स्वच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया है।
 

5379487