Logo
BU Bhopal : बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल में नकल करने वाले सैकड़ों विद्यार्थियों की परीक्षा को निरस्त करते हुए उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया गया है। करीब एक दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों के एक विषय का पेपर निरस्त कर दिया गया था।

BU Bhopal : बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल में नकल करने वाले सैकड़ों विद्यार्थियों की परीक्षा निरस्त कर उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया गया है। करीब एक दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों के एक विषय का पेपर निरस्त कर दिया गया था। विश्वविद्यालय की ओर से जारी किए गए निर्देश में अब ऐसे विद्यार्थियों को दोबारा से परीक्षा देने का मौका दिए जाने की बात कही गई है।

नकल से दूरी बनाए रखने की अपील
पुनर्परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय की ओर से सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों से यह अपील की जा रही है कि वह एकाग्रता के साथ पढ़ाई करते हुए दोबारा परीक्षा में शामिल हो और अपने परीक्षा परिणामों को बेहतर कर सकें। आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों से नकल से दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है।

सख्त नियमों के साथ दोबारा मौका
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में जून के महीने में पीजी कोर्स की परीक्षाएं आयोजित की जानी है। इस दौरान विश्वविद्यालय में अन्य विषयों की परीक्षा के दौरान नकल करने वाले करीब 100 की संख्या में विद्यार्थियों को पुनर्परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। आयोजित होने वाली परीक्षा में सख्त नियमों के साथ परीक्षार्थियों को मौका देने के निर्देश विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए हैं।

प्रभारी परीक्षा नियंत्रक ने साझा की जानकारी
बता दें कि विश्वविद्यालय में दिसंबर महीने में सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान बनाए गए 3 उड़नदस्तों ने नकलचियों पर नकेल कसी थी। इस दौरान करीब 100 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया था। जिनमें अधिकतर विद्यार्थियों की पूरी परीक्षा ही निरस्त कर दी गई। अब आगामी परीक्षाओं में नकल से मुक्त रखा गया है।

बीयू, प्रभारी परीक्षा नियंत्रक एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो मिश्रा ने जानकारी साझा की। बताया कि दोबारा परीक्षा में और भी अधिक सख्ती बरती जाएगी। 6 जून से पीजी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेना शुरू कर दी है। इसलिए बीयू ने वर्तमान के 100 प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए आगामी परीक्षाओं पर सख्ती बढ़ाने का निर्णय लिया है। उड़नदस्ता की सतत निगरानी में परीक्षा होगी। 

jindal steel hbm ad
5379487