Logo
election banner
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक आरोपी ने युवक से सीआरपीएफ में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों रुपए की ठगी की। रुपए वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

मंडी अटेली/महेंद्रगढ़: नांगल निवासी युवक से सीआरपीएफ में नौकरी लगवाने के नाम पर आरोपी ने लाखों रुपए की ठगी को अंजाम दिया। आरोपी ने गुजरात के फर्जी पते पर युवक को सीआईएसएफ में भर्ती करवाया। लेकिन युवक के दादा ने गुजरात भेजने से मना कर दिया और दिए गए रुपए वापस मांगे। आरोपी ने रुपए देने से इनकार कर दिया। ऐसे में पीड़ित युवक ने आरोपी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी। पुलिस ने मामले में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

स्नातक करने के बाद नौकरी की तलाश में था युवक

नांगल निवासी लक्ष्मीनारायण ने बताया कि वह खेतीबाड़ी का काम करता है। उसका छोटा पोता नवीन स्नातक की पढ़ाई करता है। वह नौकरी की तलाश में था। राजस्थान के सिलारपुर निवासी कृष्ण ने उसको बताया कि गांव शहबाजपुर ढाणी त्रियाला का राजेंद्र प्रसाद आइटीबीपी कच्छ भुज में नौकरी करता है। उसकी वहां पर अच्छी जान-पहचान है। वह नवीन को भी नौकरी लगवा देगा। सितम्बर 2022 में नवीन के पिता भागीरथ ने राजेंद्र प्रसाद से फोन पर बात की। राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि वह खुद उनके घर ही आ रहा है। तभी एक दो दिन बाद राजेंद्र प्रसाद घर आया और बताया कि वह आइटीबीपी कच्छ भुज गुजरात में नौकरी करता है। वह नवीन को सीआरपीएफ में भर्ती करवा देगा। उसकी वहां ऑफिस स्टाफ व भर्ती स्टाफ तथा भर्ती अधिकारी से अच्छी जान-पहचान है। इसके लिए उनको 6 लाख रुपए की मांग की।

एक लाख रुपए व प्रमाण पत्र लेकर चला गया आरोपी

लक्ष्मीनारायण ने बताया कि आरोपी राजेंद्र प्रसाद उसके पोते नवीन के सभी ऑरिजिनल सर्टिफिकेट व एक लाख रुपए लेकर चला गया। उसके बाद 7 फरवरी 2023 को उसके पोते नवीन की लिखित परीक्षा नोएडा में हुई। राजेंद्र प्रसाद उसके पोते नवीन को वहीं मिला और उसकी लिखित परीक्षा करवा दी। उसके बाद अप्रैल 2023 में राजेंद्र प्रसाद का फोन आया कि आपका फिजिकल 50 बटालियन आइटीबीपी कैम्प पंचकुला में है। उसको वहां पर भी उसने पोते का फिजिकल करवा दिया। इसके बाद 3 मई 2023 को उसके बेटे भागीरथ ने 99 हजार रुपए उसके पास फोन से डाल दिए। मई 2023 में राजेंद्र प्रसाद फिर से घर आया और कहा कि एक लाख रुपए अभी नगद दे दो। अगस्त में उसके पोते नवीन का मेडिकल है। बाकी एक लाख 50 हजार मोबाईल नंबर पर डाल देना। उसके बाद राजेंद्र प्रसाद घर से एक लाख रुपए नगद लेकर चल गया।

आरोपी ने 4 लाख 49 हजार की लगाई चपत

लक्ष्मीनारायण ने बताया कि 8 अगस्त 2023 को उसके बेटे भागीरथ ने राजेंद्र प्रसाद के बताए मोबाइल नंबर पर 99 हजार रुपए और नौ अगस्त 2023 को 51 हजार रुपए भेजे। उन्होंने कुल 2 लाख रुपए नगद और 2 लाख 49 हजार रुपए फोन के माध्यम से आरोपी को दिए। अगस्त 2023 में उसके पोते नवीन का भर्ती का अंतिम परिणाम आ गया और पास भी हो गया। परंतु जॉइनिंग लेटर आया, तब उसके पोते नवीन ने देखा कि उसके घर का पता लाखोंड भुज कच्छ गुजरात का है, जहां उसने जाने से इनकार कर दिया। उसने आरोपी से पैसे वापस मांगे तो आरोपी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि वह आपके रुपए वापिस कर देगा, लेकिन इस बारे में किसी को कुछ मत बताना। राजेंद्र प्रसाद ने एक लाख रुपए दिसंबर 2023 को मोबाईल पर डलवा दिए। दूसरी बार 99 हजार रुपए अप्रैल 2024 में डलवा दिए। लेकिन 2 लाख 50 हजार रुपए मांगने पर जान से मरने की धमकी दी। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

5379487