Logo
election banner
हरियाणा के जींद में परिवर्तनशील मौसम किसानों के लिए परेशानी बना हुआ है। बीती रात जिले में कुछ स्थानों पर कहीं हलकी बूंदाबांदी हुई तो जुलाना में 6.4 एमएम व नरवाना में चार एमएम बारिश हुई। जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

Jind: जिले में परिवर्तनशील मौसम किसानों के लिए परेशानी बना हुआ है। बीती रात जिले में कुछ स्थानों पर कहीं हलकी बूंदाबांदी हुई तो जुलाना में 6.4 एमएम व नरवाना में चार एमएम बारिश हुई। जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को दोपहर तक मौसम साफ बना रहा। बाद में मौसम करवट लेता रहा। बादलों तथा सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। रात बारिश के कारण जुलाना तथा नरवाना इलाके में गेहूं कटाई तथा कढ़ाई के कार्य पर प्रभाव देखने को मिला। सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया। मौसम विभाग के अनुसार मौसम के परिवर्तनशील होने के कारण आकाश में आंशिक बादलवाई बनी रहेगी। तापमान में इजाफा होने के साथ मौसम का मिजाज गर्म रहेगा।

बादलों की गड़गडाहट ने रात को डाला नींद में खलल, परेशान हुए किसान

रविवार को दिनभर मौसम साफ होने के साथ मिजाज गर्म बना रहा। मध्यरात्रि को बादलों की गड़गडाहट ने लोगों की नींद में खलल डाल दिया। गरज तथा चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। हालांकि बारिश का सिलसिला ज्यादा देर तक जारी नहीं रहा। रात को मौसम के बिगडे़ तेवर देख कर किसान सहम उठे। उन्हें लगातार भय सताता रहा कि कहीं मौसम के बिगडे़ तेवर उसकी फसल को बर्बाद न कर दें। नरवाना तथा जुलाना में रात को बारिश के कारण गेहूं कटाई तथा कढ़ाई का कार्य प्रभावित नजर आया। सोमवार दोपहर मौसम साफ बना रहा तो बाद में बादलों ने फिर से सूरज की राह रोक ली, जिसके चलते बूंदाबांदी के आसार बने रहे।

खेत खलिहान से मंडियों तक फैली है गेहूं की फसल

गेहूं सीजन अपने पूरे यौवन पर है। गेहूं कटाई के साथ कढ़ाई का कार्य जोरों पर है। मंडियों में गेहूं की आवक भी तेजी से हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते तीन दिन आकाश से मंडराते खतरे के बीच कुछ किसानों ने अपनी फसलों को समेट लिया था। काफी किसान अभी भी अपने फसलों को समेटने में जुटे हुए हैं। ऐसे हालातों में बारिश तथा बूंदाबांदी का होना न केवल कामकाज को प्रभावित करेगा बल्कि तैयार खडी फसल को भी नुकसान पहुंचेगा। मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. राजेश ने बताया कि मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। जिसके कारण आकाश में बादलवाई देखने को मिलेगी और तापमान में भी इजाफा होगा। हवा की गति तेज होने के साथ गर्म होगी। मौसम के शुष्क रहने की सभावना है।

5379487