Haryana: हरियाणा एनसीआर दिल्ली में विशेषकर पश्चिमी जिलों में भीषण गर्मी व लू अपने प्रचण्ड तेवरों से आगाज कर रही है, जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। हालांकि दोपहर बाद बूंदाबांदी से आमजन को आंशिक राहत मिली, लेकिन उमस भरी गर्मी से रूबरू होना पड़ा। हरियाणा एनसीआर दिल्ली में केवल महेंद्रगढ़ के दक्षिणी हिस्सों विशेषकर निजामपुर, नांगल चौधरी, नारनौल, अटेली व आसपास तथा रेवाड़ी के दक्षिणी हिस्सों में अचानक तेज गति से हवाएं चली व हल्की बारिश व बूंदाबांदी हुई।

बूंदाबांदी के कारण तापमान में देखने को मिला उतार चढ़ाव

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि नारनौल का रात्रि तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस व महेंद्रगढ़ का रात्रि तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस व महेंद्रगढ़ का दिन का 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दो तीन दिनों तक हरियाणा एनसीआर दिल्ली में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद 10 मई से सम्पूर्ण इलाके में एक बार फिर से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और आमजन को लू तथा प्रचण्ड गर्मी से राहत की संभावना है।

आसमान में बादल छाने की संभावना

मई माह में भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है। मौसम में बार-बार बदलाव आ रहा है। कभी आसमान में घने बादल, तो कभी तेज धूप खिलती है। बादलों के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला भी बना हुआ है। तापमान में तीन डिग्री से अधिक की गिरावट ने राहत देने का काम किया है, लेकिन इसमें एक बार फिर वृद्धि की संभावना है। 10 मई से मौसम में बदलाव के साथ आसमान में बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है।

फतेहाबाद में तापमान पहुंचा 44 डिग्री

हरियाणा के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को दिन में फतेहाबाद का तापमान बढ़ कर 44 डिग्री रहा। यहां पर झुलसा देने वाली गर्मी पड़ी है। बुधवार को भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार राज्य में मौसम आमतौर पर 10 मई तक खुश्क रहने और दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में हल्की गति से हवाएं चलने व तापमान बढ़ने से बीच बीच में हल्के बादल संभावित हैं। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 10 मई से मौसम में बदलाव हो सकता है। इससे राज्य में 10 मई देर रात्रि से 12 मई तक हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या छिटपुट हल्की बारिश की संभावना बन रही है।