Logo
election banner
साइबर ठग आम व खास लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए नए नए तरीके इजाद करते हैं। तिहाड़ जेल की वार्डर के साथ भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने केवाईसी करने का झांसा देकर दस्तावेज मांगें। खाते का फोन नंबर व मेल आईडी लेकर लोन लिया तथा खाते से 11.77 लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए।

सोनीपत। साइबर ठगों ने तिहाड़ जेल में जेल वार्डर के पद पर कार्यरत गांव कमासपुर की युवती के खाते से 11.77 लाख रुपये निकाल लिए। साइबर ठगों ने एक्सिस बैंक कर्मी बनकर महिला जेल वार्डन के पास फोन किया। बैंक खाते का केवाईसी करने का झांस देकर उससे दस्तावेज मांग लिए। फिर खाते से उसकी मेल आईडी व फोन नंबर बदलकर युवती के नाम से 11,77493 रुपये का लोन लिया तथा फिर उसके खाते से तीन बार में राशि निकाल ली। ठगी का अहसास होने पर आरोपियों के खिलाफ साइबर थाना सेक्टर-23 में शिकायत की। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

20 मार्च को आई फोन काल

गांव कुमासपुर निवासी युवती ने बताया कि वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में वार्डर है। उनका बैंक खाता एक्सिस बैंक की दिल्ली शाखा में है। जिसमें उनका वेतन मिलता है। उनके बैंक खाते में 22316 रुपये थे। उनके पास 20 मार्च को एक मोबाइल नंबर से कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक कर्मी बताते हुए अपनी पहचान भरत कुमार के नाम से दी। आपके बैंक खाते में केवाईसी अपडेट नहीं हैं। उसने अपडेट के नाम पर उनके व्हाट्सएप पर कुछ लिंक भेजे। हालांकि आरोपी ने फिर खुद ही उन्हें डिलीट कर दी। फिर उसने भरोसा जताने के लिए अपना बैंक का पहचान पत्र उनके नंबर पर भेजा।

एप डाउनलोड करवा मांगी जानकारी

उसने एक्सिस बैंक का एप डाउनलोड करने को कहा और उनके खाते को केवाईसी करवाने नाम पर उनसे जानकारी ले ली। उसके बाद उनके साथ ठगी कर दी। भरत नाम के साइबर ठग ने उनसे उनकी जन्म तिथि, पेन कार्ड और डेबिट कार्ड का नंबर मांगा। उन्होंने केवाईसी कराने के झांसे में उसे यह जानकारी दे दी। उसके बाद उन्हें कहा गया कि 72 घंटे में केवाईसी अपडेट हो जाएगा। साइबर ठग ने उनके बारे में जानकारी लेने के बाद उनके बैंक खाते में दर्ज उनकी मेल आईडी व मोबाइल नंबर बदल लिया। उसके बाद उनके अकाउंट नंबर पर ऑनलाइन तीन बार लोन ले लिया। साइबर ठग ने 20 मार्च को 9,77,500 रुपये, 99,998 रुपये व 99, 995 रुपये लोन लिया। उनके फर्जी कागजात तैयार कर कुल 11,77,493 रुपये का नाम लोन लिया गया। साइबर ठग ने उनके खाते में 23 मार्च 30 हजार रुपये भी डाल दिए थे। उसके बाद साइबर ठग ने उनके खाते में जमा 22, 316 रुपये, 30 हजार रुपये व लोन की राशि अलग-अलग बैंक खातों में डाल ली।

ठगी का पता लगने पर उन्होंने पुलिस को अवगत कराया।

सेक्टर-23 साइबर थाना के एसआई एवं जांच अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि महिला जेल वार्डन की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जल्द से जल्द ठगों का पता लगाकर आगामी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। लोगों से अपील है कि ऑनलाइन किसी को अपने खाते व लोभ-लालच में आकर किसी को जानकारी शेयर न करें।
 

5379487