Logo
election banner
हरियाणा सरकार ने गणतंत्र दिवस के बाद प्रदेश की अफसरशाही में व्यापक बदलाव की तैयारी कर ली है। लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले तीन साल या इससे अधिक समय से एक स्थान पर जमे अधिकारियों के ट्रांसफर के लिए दी गई चुनाव आयोग की समय सीमा इसी सप्ताह समाप्त हो रही है। 

Haryana Government News, योगेंद्र शर्मा। सूबे की मनोहर सरकार इस माह के अंत तक जिला स्तर और राज्य स्तर पर अधिकारियों की लंबी-चौड़ी तबादला सूची जारी करने की तैयारी में है। खास बात यह है कि लोकसभा मिशन-2024 को लेकर भी चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव से जुडे़ औऱ तीन साल से ज्यादा समय से एक ही जिले में तैनात अफसरों को  बदला जाएगा जिसमें एसपी, डीसी, एडीसी के साथ-साथ में बाकी अधिकारियों के तबादले भी होंगे। चुनाव आयोग की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों को इसी माह अंतिम सप्ताह में समय सीमा समाप्त हो रही है, इसलिए गणतंत्र दिवस का समारोह समाप्त होते ही तबादला सूची जारी करने की तैयारी को लेकर होमवर्क हो चुका है।

इस बार सूची लंबी चौड़ी होगी

हरियाण सचिवालय और बाहर भी चर्चा काफी दिनों से छिड़ी हुई है। जिलों में भी लोगों को जिले के अधिकारियों में बदलाव को लेकर अच्छी खासी रुचि बनी हुई है, क्योंकि आने वाले वक्त में उनके यहां पर डीसी एसपी कौन लगते हैं, इस पर काफी कुछ निर्भर करेगा ?  चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार भी बदलाव करना अनिवार्य हो चला है,  28 जनवरी तक अर्थात (अंतिम सप्ताह) में यह सूची जारी किए जाने की संभावनाएं हैं।
यहां बता दें कि अब से पहले सरकार के मुख्य सचिव ऑफिस की ओर से आला अफसर के तबादले की पहली सूची जारी की गई थी हालांकि यह सूची बहुत लंबी चौड़ी नहीं थी जिसके साथ ही साफ हो गया था कि दूसरे नंबर की सूची लंबी चौड़ी होगी। कुल मिलाकर इसी माह अंतिम सप्ताह में सरकार की ओर से अफसरशाही में बड़े बदलाव की तबादला सूची तैयार कर ली गई है।

राजधानी में कम जिलों में ज्यादा

प्रदेश मुख्यालय राजधानी पर बदलाव कम जबकि जिलों में ज्यादा होगा। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार वोटर लिस्ट संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। लोकसभा 2024 और विधानसभा के संभावित चुनाव  को लेकर अभी से सत्ताधारी दल भाजपा द्वारा मुहिम छेड़ी है।

फरवरी में आचार संहिता पर भी विस्तार से चर्चा 

फरवरी की शुरुआत होते ही लोकसभा 2024 के कार्यक्रम और चुनाव की तारीखों का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है। हरियाणा के मुख्यमंत्री लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सूबे में  विधानसभा का चुनाव कराने को लेकर साफ कर चुके हैं कि वह तैयार हैं लेकिन इस बारे में हाईकमान ने हरी झंडी नहीं दी है। कुल मिलाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 3 साल और इससे ऊपर समय से तैनात इस चुनाव से सीधे जुड़े अधिकारियों का तबादला करने की तैयारी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने भारतीय चुनाव आयोग से आए निर्देशों का पालन जनवरी माह के अंत तक पूरा करने के लिए कहा है जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में उपायुक्तों को भी बदल जाएगा।आईएएस अधिकारियों के साथ-साथ हरियाणा सिविल सेवा के अधिकारियों को भी बदल जाएगा लोकसभा के 2024 चुनाव की तैयारी के क्रम में यह बदलाव अनिवार्य रूप से करना होगा सूची में प्रशासनिक सचिवों से लेकर विभागों अध्यक्ष और उपायुक्त और जिला स्तर के अधिकारी भी शामिल होंगे।

नई पीढ़ी नए बैच को मिलेगा मौका

प्रक्रिया के दौरान ही हरियाणा सरकार के आला अफसर नई पीढ़ी अर्थात 2016 बैच के आईएएस अफसर को जिलों में तैनात कर सकती है इस इसके अलावा 2012 बैच के अफसर को जिला उपयुक्त ऑन से मुख्यालयों पर लाने की तैयारी है। सरकार एक आईपीएस अधिकारी को एक बार फिर से सचिवालय में स्पेशल सेक्रेटरी लाने की तैयारी में है। गृह विभाग में एक विशेष सचिव का पद अर्जित करने को कहा है इस क्रम में कई आईपीएस अधिकारियों के नाम लिए जा रहे हैं।

पहले भी आईपीएस अफसर को कई पदों पर नवाजा

हरियाणा की मनोहर सरकार आईपीएस अफसर को लेकर भी नए-नए प्रयोग कर रही है। पूर्व में जहां आईपीएस अधिकारी ओपी सिंह को चौथे फ्लोर मुख्यमंत्री ऑफिस में बतौर  ओएसडी लाया था वहीं इसके अलावा सरकार ने परिवहन विभाग में बतौर प्रधान सचिव आईपीएस अधिकारी नवदीप सिंह विर्क को तैनात किया हुआ है । पिछले समय से सरकार इस कैडर वाली पोस्टों पर आईपीएस अधिकारियों की तैनाती कर रही है इस हालांकि संबंध में केंद्र सरकार की ओर से निर्देश भी जारी किए गए हैं उसके बावजूद सरकार ने केंद्र के निर्देशों को दरकिनार कर दिया।

आईपीएस की भी सूची लाने की तैयारी

हरियाणा में आईपीएस और एचपीएस अफसर के भी तबादले की सूची को लेकर होमवर्क चल रहा है बताया जा रहा है कि पुलिस में भी बदलाव को लेकर वर्तमान डीजीपी सरकार से निर्देश लेकर अगला कदम उठाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और मंत्रीगण विधायक पूर्व विधायक चुनावी मोड में काम कर रहे हैं। इसलिए  फील्ड में जनप्रतिनिधियों को कोई दिक्कत आदि नहीं हो और जनकल्याण की नीतियों पर जल्द से जल्द काम हो इस बात का फीडबैक लेने के बाद फील्ड में पुलिस अफसर को भी बदलने की तैयारी है।

5379487