Logo
Haryana Summer Special Train: अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर रेलवे ने हरियाणा के लिए दो नई समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेनें कई धार्मिक स्थलों के साथ पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगी। पढ़िये पूरा शेड्यूल...

Haryana Summer Special Train: हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे ने हरियाणा के लिए दो नई समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। पहली समर स्पेशल ट्रेन हिसार से चलेगी, जबकि दूसरी समर स्पेशल ट्रेन रेवाड़ी से होकर गुजरेगी। इन ट्रेनों की टाइमिंग और शेड्यूल की जानकारियां देने के साथ ही आपको समर स्पेशल ट्रेन में कंफर्म सीट बुक कराने का तरीका भी बताएंगे। तो चलिये पहले जान लीजिए इन दोनों स्पेशल ट्रेनों के बारे में...

पहली स्पेशल ट्रेन हिसार से तिरुपति के बीच चलेगी उत्तर रेलवे के मुताबिक पहली स्पेशल ट्रेन हिसार से तिरुपति के बीच चलाई जाएगी। इससे तिरुपति जाने वाले यात्रियों को खासा लाभ मिलेगा। इस ट्रेन की संख्या नंबर 09715/09716 है। हिसार से तिरुपति के बीच गाड़ी संख्या चलाई जाएगी। एक जून से 26 जून तक यह ट्रेन 5 फेरे लगाएगी। इसी प्रकार समर स्पेशल ट्रेन संख्या 09716 तिरुपति से हिसार के बीच 4 जून से 2 जुलाई के बीच चलेगी और कुल 5 फेरे लगाएगी।

दूसरी स्पेशल ट्रेन हरिद्वार के लिए चलेगी

उत्तर रेलवे ने हरियाणा से होकर गुजरने वाली एक और समर स्पेशल ट्रेन की घोषणा की है। समर स्पेशल ट्रेन संख्या 09425 साबरमती से हरिद्वार के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन का संचालन 31 मई से शुरू होगा। इसके बाद 3, 7, 10 और 14 जून को शाम 6:45 बजे साबरमती से रवाना होगी और अगले दिन शाम 7 बजे हरिद्वार पहुंचेगी।

इसी प्रकार वापसी में यह ट्रेन रात 9:45 बजे साबरमती के लिए रवाना होगी और अगले दिन अपने गंतव्य स्थान पर रात आठ बजे पहुंच जाएगी। इस ट्रेन का मेहसाणा, पालनपुर, आबूरोड, पिंडवाड़ा, जवाई बांध, फालना, रानी, मारवाड़ जंक्शन, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, रींगस, नीमकाथाना, नारनौल, रेवाड़ी, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट, दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर और रुड़की स्टेशन ठहराव होगा।

समर स्पेशल ट्रेन में आरक्षित टिकट कैसे पाएं

उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन ट्रेनों में अभी भी सीटें फुल चल रही हैं। ऐसे में उत्तर रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेन चलने का फैसला लिया है, जिससे लोगों को खासी राहत मिलेगी। आइये बताते हैं कि समर स्पेशल ट्रेन में कंफर्म टिकट पाने का तरीका...

सबसे पहले IRCTC की बेवसाइट पर जाना होगा। इससे पहले जानना होगा कि आप किस समर स्पेशल ट्रेन में टिकट बुक कराना चाहते हैं। अगर पहले टिकट बुक कराएंगे तो आपको न केवल कंफर्म सीट मिलेगी, बल्कि किराया भी कम होगा क्योंकि सीटें भरने के साथ किराया भी बढ़ता है।

अगर आप जिस स्टेशन से टिकट बुक कराना चाहते हैं और सीट नहीं दिखती है, तो आसपास के किसी अन्य स्टेशन से टिकट ट्राई कर सकते हैं। अगर आसपास के किसी स्टेशन पर सीट खाली मिलती है, तो टिकट बुक कर लें, लेकिन ट्रेन पकड़ने का स्थान अपने स्टेशन का ही उल्लेख करें। इसके चलते कंफर्म रहता है कि आप अपनी सीट पर आने वाले हैं, लिहाजा आपकी सीट को किसी दूसरे को नहीं दी जाएगी।

अपने सभी विवरण भरने के बाद आप क्रेडिट, डेबिट या यूपीआई समेत अन्य विकल्पों की मदद लेकर टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट बुक होने के बाद इसे डाउन लोड कर लें। ध्यान रखें कि यात्रा के समय अपना पहचान पत्र अवश्य साथ रखें वरना परेशानी हो सकती है।

5379487