Logo
election banner
हरियाणा में नूंह के खानपुर घाटी के सरकारी स्कूल में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में एसडीएम ने परीक्षा केंद्र से चार फर्जी शिक्षक व 19 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े। टीम ने परीक्षा केंद्र से 6 मोबाइल व उत्तर पुस्तिकाएं जब्त की।

नूंह। थाना पिनांगवा के अंतर्गत गांव खानपुर घाटी के सरकारी स्कूल के परीक्षा केंद्र में आयोजित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की वार्षिक परीक्षा में एसडीएम द्वारा निरीक्षण के दौरान 19 फर्जी परीक्षार्थी और चार फर्जी अध्यापक पकड़े गए हैं। पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी दूसरों के स्थान पर परीक्षा देने के लिए परीक्ष केंद्र में पहुंचे थे।जबकि फर्जी तरीके से ड्यूटी दे रहे चार अध्यापक नकल करवाने के आरोप में धरे गए हैं। टीम ने परीक्षा केंद्र में प्रयोग किए जा रहे 6 मोबाइल व उत्तर पुस्तिकाएं भी जब्त की तथा आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

12वीं फिजिकल, कम्प्यूटर साइंस व समाज शास्त्र की परीक्षा

खानपुर घाटी के राजकीय माध्यमिक सीनियर सेकंडरी विद्यालय में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की वार्षिक परीक्षा का केंद्र था।जहां शनिवार को दसवीं कक्षा का इंग्लिश और 12वीं कक्षा का समाजशास्त्र, फिजिकल व कंप्यूटर साइंस का एग्जाम हो रहा था।उसी दौरान फिरोजपुर झिरका उपमंडल अधिकारी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने पहुंची थी। पुलिस के मुताबिक एसडीएम द्वारा निरीक्षण में परीक्षा दे रहे छात्रों की पहचान की गई।इस दौरान 19 छात्र अन्य छात्रों के स्थान पर परीक्षा देते हुए मिले। जबकि परीक्षा केंद्र के अंदर ड्यूटी देने पहुंचे चार अध्यापकों की पहचान की गई जो फर्जी तरीके से ड्यूटी देकर नकल करवाने आए थे।

शक के घेरे में केंद्र अधीक्षक व स्टाफ की भूमिका

आरोप है कि परीक्षा केंद्र अधीक्षक कमरुद्दीन और अन्य स्टाफ ने परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर लगे फोटो का सही तरीके से मिलान नहीं किया। परीक्षार्थियों से छह मोबाइल भी मिले। कर्मचारियों की मिलीभगत होने का अंदेसा है।परीक्षार्थियों की सभी मूल उत्तर पुस्तिकाएं और छह मोबाइल व पहचान पत्र जब्त किए हैं।परीक्षा केंद्र में इमामनगर के रहने वाले अध्यापक राजेंद्र, बिसरु के रहने वाले फारुख,साकरस के रहने वाले शकील व गफ्फार फर्जी तरीके से ड्यूटी कर नकल करवा रहे थे।पुलिस ने चार अध्यापकों सहित 19 फर्जी परीक्षार्थियों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया है। मामले की सही ढंग से जांच हुई तो इस खेल के पीछे छुपे बड़े नकल गिरोह का भंडाफोड़ हो सकता है।

5379487