Logo
election banner
Shubh Karan Singh Funeral: युवा किसान शुभकरण सिंह के पार्थिव शरीर का आठ दिन बाद आज अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इस दौरान भारी संख्या में किसान अंतिम यात्रा में शामिल हुए।

Shubh Karan Singh Funeral: युवा किसान शुभकरण सिंह के पार्थिव शरीर का आज 29 फरवरी को आठवें दिन अंतिम संस्कार किया गया। शुभकरण सिंह के पार्थिव शरीर को फार्म यूनियन के झंडे में लपेट कर राजिंदरा अस्पताल से पटियाला से खनौरी बॉर्डर पर लाया गया था। जहां पर अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान हजारों की संख्या में किसान बीकेयू एकता और किसान मजदूर मोर्चा के झंडे के साथ इकट्ठा हुए थे।बता दें कि 21 फरवरी को हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच हुई हिंसक टकराव के

दौरान बठिंडा के रहने वाले 22 वर्षीय युवा किसान की गोली लगने से जान चली गई थी।इसके बाद किसानों ने शुभकरण सिंह के शव को सात दिन तक पटियाला राजिंदरा अस्पताल की मोर्चरी में रखा था। इस दौरान किसानों की सरकार से मांग थी कि शुभकरण सिंह के हत्या के आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज हो। इसके बाद बुधवार को पंजाब पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पुलिस ने हत्या और अपराध के लिए उकसाने को लेकर मामला दर्ज किया है।

परिजनों के पंजाब सरकार से की ये मांग

गौरतलब है कि पंजाब के किसान MSP और समेत अन्य मांगों को लेकर पंजाब के खनौरी बॉर्डर पर 13 फरवरी से डटे हुए हैं। इसी दौरान 21 फरवरी को शुभकरण की मौत हो गई थी। इसके बाद शुभकरण के परिवार वालों ने पंजाब सरकार के सामने मांग रखी थी कि जब तक भगवंत मान सरकार शुभकरण के हत्यारों को सजा नहीं देगी, तब तक उसका अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। हालांकि, अब पंजाब पुलिस के मामला दर्ज करने के बाद किसानों ने शुभकरण सिंह के शव का आज अंतिम संस्कार किया। युवा किसान के अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में किसान शामिल हुए। 

पंजाब सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान

बता दें कि शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार ने बड़ा ऐलान किया था। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने शुभकरण सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया। इसके साथ ही शुभकरण सिंह की छोटी बहन को सरकारी नौकरी भी देने की घोषण की। वहीं सीएम मान ने दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया था।

3 मार्च को दो बड़े किसान संगठनों से होगी मीटिंग

युवा किसान शुभ करण सिंह के अंतिम संस्कार पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने आज शुभकरण सिंह अंतिम संस्कार किया। उन्होंने कहा कि शंभू और खनौरी बॉर्डर पर आंदोलन जारी है। 3 मार्च को देश के दो बड़े मंच (एसकेएम और बीकेयू) की ओर से बल्लोह गांव में प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। हमनें पंजाब और हरियाणा जैसे आसपास के राज्यों के सभी किसानों, मजदूरों और महिलाओं से इसमें शामिल होने का अनुरोध किया है।

ये भी पढ़ें:- किसानों ने केंद्र के सामने रखी एक और बड़ी शर्त, कहा- पहले सरकार पूरी करे ये मांग, तभी होगी पांचवें दौर की बात

jindal steel Ad
5379487