Logo
election banner
हरियाणा में कल को दातासिंहवाला व शंभू बार्डर पर हुए बवाल के बाद वीरवार को दोनों जगह तनाव के बीच शांति बनी रही। चढ़ूनी गुट की काल पर पानीपत, यमुनानगर, सोनीपत, कुरूक्षेत्र, झज्जर व दादरी में रोड जाम किया। दो दिन दिल्ली कूच डाल चुके किसानों की आंदोलन पर अगली रणनीति शुक्रवार शाम को पता चलेगी। केंद्र ने किसानों को फिर बातचीत का निमंत्रण दिया है। 

टीम हरियाणा। किसानों के दिल्ली कूच को लेकर बुधवार को हरियाणा के दातासिंहवाला व शंभू बार्डर पर हुए संघर्ष के विरोध में किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी गुट ने वीरवार को प्रदेश में सभी जिला मुख्यालय पर दोपहर 12 से तीन बजे तक रोड जाम करने का ऐलान किया था। जिसका कुछ जिलों में असर देखने को मिला। किसानों ने यमुनानगर, सोनीपत, कुरूक्षेत्र, झज्जर व दादरी में रोड जाम कर अपना विरोध दर्ज करवाते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। 13 फरवरी को शुरू हुए किसान आंदोलन पार्ट टू के हॉट सेंटर शंभू व दातासिंहवाला बार्डर पर बुधवार को शांति बनी रही, परंतु तनाव अभी कम नहीं हुआ है। हिंसा के बाद शाम को किसानों व पुलिस ने सफेद झंडा फहराकर शांति की घोषणा की थी। देर शाम दिल्ली कूच कार्यक्रम दो दिन के लिए स्थगित कर चुके किसान नेता शुक्रवार शाम आंदोलन की अगली रणनीति का ऐलान करेंगे। केंद्र सरकार ने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील के साथ बातचीत का ऑफर दिया है।

कहां कहां किसानों ने किया रोड जाम

यमुनानगर: भारतीय किसान यूनियन के चढ़ूनी गुट ने वीरवार को शंभू बार्डर व दातासिंहवाला बार्डर पर किसानों व पुलिस के बीच हुई हिंसा के विरोध में पंचकुला- सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांव कई के पास ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ जाम लगा दिया। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

सोनीपत। चढ़ूनी गुट के किसानों ने बुधवार की घटना के विरोध में पानीपत- रोहतक हाइवे पर मुंडलाना गांव के पास रोड जाम कर अपना विरोध जताया। किसानों ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर किसानों की मांगों को अनदेखा करने के भी आरोप लगाए।

दादरी। दातासिंहवाला व शंभू बार्डर पर किसानों के खिलाफ की गई कार्रवाई के विरोध में किसानों ने झोझू कलां टी प्वाइंट के पास रोड पर ट्रैक्टर ट्राली खड़ी कर जाम जाम लगा दिया। जिससे दादरी, भिवानी और सतनाली मार्ग पर वाहनों का आवागन बाधित हुआ।

झज्जर। किसानों ने बेरी में भागलपुर चौक पर जाम लगाकर दातासिंहवाला बार्डर पर हुई हिंसा पर रोष प्रकट किया। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर किसानों की मांगें पूरी करने की मांग की।

कुरुक्षेत्र। किसानों ने बुधवार की घटना के विरोध में गंगहेड़ी, शाहबाद व लाडवा में रोड जाम कर अपना विरोध दर्ज करवाया। एनएच 152डी पर गंगहेडी के समीप, शाहबाद में पुलिस थाना के समीप व लाडवा में बंसल अस्पताल के पास किसानों ने रोड जाम किया। रेवाड़ी में चढ़ूनी गुट के किसानों ने सचिवालय के सामने सरकार का पुतला फूंककर अपना विरोध दर्ज करवाया।

आठ दिन के आंदोलन में तीन दिन हिंसा

अपनी मांगों को लेकर 13 को हरियाणा के शंभू व दातासिंहवाला बार्डर पर पहुंचे किसानों व पुलिस के बीच आठ दिन में तीन दिन संघर्ष देखने को मिला है। 13 व 14 फरवरी को जब जब किसानों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया, पुलिस गन शॉट व ड्रोन से आंसू गैस का प्रयोग कर किसानों को रोकती रही। केंद्र सरकार के साथ रविवार 18 फरवरी को हुई चौथे दौर की बातचीत के बाद किसानों ने केंद्र को प्रस्ताव को ठुकराकर 21 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया। जिससे बुधवार को दातासिंहवाला बार्डर पर किसानों व फोर्स के बीच हुए संघर्ष में एक दर्जन से अधिक पुलिस कर्मियों सहित पांच दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए थे। जिनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। बुधवार को दातासिंहवाला बार्डर पर पंजाब के युवक व टोहाना में सीआरपी के एसआई की मौत सहित ब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें तीन जवान व दो किसान शामिल है।

5379487