Logo
election banner
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के लिए नए पाठ्यक्रम को लागू किया गया है। नए पाठ्यक्रम को बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया गया है।

Haryana: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के लिए नए पाठ्यक्रम को लागू किया गया है। नए पाठ्यक्रम को बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया गया है, ताकि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को सुचारू रूप से कर सके। विद्यार्थी वेबसाइट से पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। स्कूलों में भी नए पाठ्यक्रम के अनुसार ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पठन पाठन प्रक्रिया को बनाया सरल

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप पठन-पाठन की प्रक्रिया को और अधिक सहज, सरल, तर्कशील व प्रभावशाली बनाने तथा प्रश्र-पत्रों के प्रारूप को दक्षता आधारित बनाने का प्रयास किया है। इसके लिए 100 से अधिक विषय-विशेषज्ञों एवं मुख्य संसाधन व्यक्तियों की 7 कार्यशालाओं का आयोजन करवाने उपरांत बोर्ड द्वारा यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। डॉ. यादव ने बताया कि नए पाठ्यक्रम में इस बात पर विशेष जोर दिया गया है कि अध्यापक कक्षा में विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता के अनुरूप पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हुए ही पाठ योजना तैयार करके अध्यापन करवाएं, ताकि विद्यार्थियों में तर्कशीलता का आधार बढ़े व विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास भी हो सके।

शैक्षणिक प्रणाली को मजबूत करने के लिए जल्द अपलोड होगी मूल्यांकन योजना

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि बोर्ड द्वारा शैक्षणिक प्रणाली को और अधिक मजबूत करने की निरंतरता में नए प्रारूप अनुसार नौवीं से बारहवीं तक विषयवार एक-एक मॉडल प्रश्र-पत्र व चरणबद्ध मूल्यांकन योजना तैयार करवाते हुए शीघ्र ही बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट पर अपलोड किए जाएंगे। इन प्रश्न पत्रों से बच्चों को काफी लाभ होगा और उन्हें आगामी परीक्षाओं में इन प्रश्न पत्रों से काफी सहायता मिलेगी।

5379487