Haryana Govt School: हरियाणा के सरकारी में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री वाहन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा उन विद्यार्थियों को दी जाएगी, जिनका घर स्कूल से एक किलोमीटर से अधिक दूर स्थित है। यह सुविधा पहली से बारहवीं तक के बच्चों के लिए होगी। वहीं, सरकार ने विद्यार्थियों को घर से स्कूल ले जाने और वापस छोड़ने के लिए सभी स्कूल प्रिंसिपल से रूट मैप मांगा है। साथ ही, विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों की लिस्ट एमआईएस पोर्टल पर भी डालनी होगी।

1 मई से मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि हाल में महेंद्रगढ़ के उन्हाणी गांव में हुए सड़क हादसे में छह स्कूली बच्चों की मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद राज्य सरकार स्कूल के विद्यार्थियों को वाहनों की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए गंभीर दिखाई दे रही है। इसी कड़ी में जहां अनफिट बसों को लेकर निजी स्कूलों पर शिकंजा कसा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ अन्य मापदंड भी सुनिश्चित कराए जा रहे हैं। यही नहीं, गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर भी सख्ती बरती जा रही है।

वहीं दूसरी तरफ सरकार सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए भी परिवहन सेवाओं पर काम कर रही है। इसी कड़ी में शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार फ्री वाहन सुविधा का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों के घरों से स्कूल की दूरी, वाहनों की लिस्ट और रूट मैप ऑनलाइन एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। राज्य में सभी विद्यार्थियों को यह सुविधा 1 मई से मिल सकेगा।

आवेदन की डेट बढ़ाने की मांग

वहीं, फसल कटाई में व्यस्तता के कारण काफी संख्या में विद्यार्थी चिराग योजना के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन नहीं ले पाए। प्राइवेट स्कूल संघ के राज्य अध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि ऐसे विद्यार्थियों के राहत देते हुए इस योजना के तहत एडमिशन के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई जानी चाहिए।

Also Read: हाई कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षा विभाग सख्त: गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर लगेगा ताला, गेट पर भी चस्पा किए जाएंगे नोटिस

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं, वे प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए 10 अप्रैल तक आवेदन करने के बाद 13 से 25 अप्रैल तक एसएलसी जमा कर सकते थे। लेकिन फसल कटाई में व्यस्तता के कारण बहुत से अभिभावक अपने बच्चों का आवेदन नहीं करा पाए हैं। इस चलते प्राइवेट स्कूल संघ ने आवेदन की लास्ट डेट को 31 मई तक बढ़ाने की मांग की है।