Logo
election banner
Gurugram Lok Sabha Election 2024: हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत को फिर से टिकट दे दिया है। ऐसे में अब जानना यह जरूरी है कि राव फिर से चौथी बार भी रिपीट करेंगे या नहीं।

Gurugram Lok Sabha Seat: यूं तो हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीट सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह बीजेपी के लिए है क्योंकि प्रदेश की सभी लोकसभा सीट पर बीजेपी का ही एक क्षत्र कब्जा है। लेकिन प्रदेश में कुछ सीट ऐसी भी हैं जहां पर पार्टी के साथ-साथ स्थानीय नेताओं के भी नाक का सवाल है। दरअसल, यहां हम हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट की बात कर रहे हैं।

इस सीट से बीजेपी ने केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत को तीसरी बार टिकट दे दिया है। पार्टी ने इस बार भी राव को मौका देकर ओबीसी समुदाय पर फोकस किया है। ऐसे में बीजेपी के लिए जितना जरूरी है इस सीट को जीतना उससे कहीं ज्यादा जरूरी है राव इंद्रजीत का अपना दबदबा को कायम रखना। ऐसे में अब जानना यह जरूरी है कि राव फिर से चौथी बार भी रिपीट करेंगे या नहीं। तो चलिए देखते हैं कि यहां का जातीय समीकरण क्या कहता है...

2009 से राव परिवार का इस सीट पर है दबदबा

गुरुग्राम लोकसभा सीट परिसीमन के बाद फिर यह सीट 2008 में अस्तित्व में आई। इसके बाद  2009 में लोकसभा चुनाव से राव परिवार का कब्जा है। दरअसल, राव इंद्रजीत सिंह पिछले 15 साल से यहां के सांसद हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। 2014 के लोकसभा चुनाव में वह बीजेपी में शामिल हो गए और चुनाव जीते। पिछले लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने जीत का परचम लहराया था। गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की कुल 9 सीटें आती हैं। ये सीटें- बावल, रेवाड़ी, पटौदी, बादशाहपुर, गुरुग्राम, सोहना, नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुनहाना शामिल हैं।

राव ने कांग्रेस के अजय सिंह को 4 लाख वोटों से हराया था

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की बात की जाए तो राव इंद्रजीत सिंह को शानदार जीत मिली थी। उन्होंने कांग्रेस के कैप्टन अजय सिंह को करीब 4 लाख वोटों से हराया था। राव इंद्रजीत सिंह को 881,546 लाख वोट मिले थे, जबकि अजय सिंह को 495,290 लाख वोट प्राप्त हुए थे। तीसरे नंबर पर बहुजन समाजवादी पार्टी के चौधरी रईस अहमद थे। उन्हें मात्र 26,756 हजार वोट मिले थे। हालांकि, अब देखना यह होगा कि इस बार भी राव इंद्रजीत लगातार चौथी बार अपनी सीट जीतने में कामयाब होते हैं या नहीं। यह तो वक्त ही बताएगा, क्योंकि इस बार कांग्रेस भी मुकाबले वाले उम्मीदवार को ही मैदान में उतारने की सोच रही है।

ये भी पढ़ें:- मोदी लहर से अंबाला सीट पर काबिज हुई BJP, इस बार हैट्रिक लगा पाएगी या नहीं, जानें 1980 से अब तक का समीकरण

गुरुग्राम लोकसभा सीट पर कितने मतदाता?

गुरुग्राम लोकसभा सीट पर करीब 20 लाख वोटर्स हैं। इनमें से 10,54,683 लाख पुरुष मतदाता हैं जबकि 9,36,018 महिला वोटर्स हैं। पिछले लोकसभा चुनाव (2019) में 14,46,509 मतदाताओं ने मतदान किया था। मतलब यहां 73 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस दौरान कुल 25 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे। बता दें गुरुग्राम लोकसभा सीट पर 6 छठें चरण में  25 मई को मतदान होगा और 4 जून को नतीजे आएंगे।

5379487