Logo
election banner
हरियाणा शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों में 10 व 12वीं के बच्चों को परीक्षा खत्म होने से पांच दिन पहले अपने टैबलेट जमा करवाने का फरमान दिया है। ऐसा नहीं करने वाले विद्यार्थियों को परिणाम रोकने की चेतावनी दी है। प्रदेश में 10वीं व 12वीं के जिले में करीब 23 विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गए हैं।

सोनीपत। शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा संपन्न होने से पूर्व टैबलेट जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। ये टैबलेट ई-अधिगम योजना के तहत 10वीं व 12वीं के लगभग 23 हजार विद्यार्थियों को वितरित किए गए थे। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि विद्यार्थियों को टैब, उसका सामान व जारी किया सिम वापस जमा करवाने होंगे। ऐसा नहीं करने वाले विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका जा सकता है।

जिले में विद्यार्थियों के पास करी 23 हजार टैबलेट

जिले में शिक्षा विभाग की तरफ से करीब 23 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए गए हैं। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखिया व कक्षा प्रभारियों को टैबलेट जमा करवाने के लिए विद्यार्थियों को निर्देश देने के लिए कहा है, ताकि परीक्षा संपन्न होने से पहले सभी विद्यार्थी अपने टैबलेट स्कूल में जमा करवा दें। स्कूल प्रबंधन समिति यह सुनिश्चित करेगी कि टैबलेट वापस जमा करवाए जाएं। टैबलेट वापस मिलने पर स्टॉक रजिस्टर में एंट्री करना अनिवार्य रहेगा, जिसमें टैबलेट का आईएमईआई नंबर व डाटा सिम का रिकार्ड दर्ज करना होगा। 12वीं की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों के अलावा 10वीं व 11वीं कक्षा के अन्य स्कूलों में जाने वाले विद्यार्थियों को भी अपना टैबलेट जमा करवाना होगा।

क्लास इंचार्ज की होगी जिम्मेदारी

बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू हुई थी। इसमें 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 26 मार्च को संपन्न होंगी, वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेंगी। ऐसे में विद्यार्थियों को मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक टैबलेट, चार्जर, बॉक्स व सिम जमा करवाने होंगे। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि यदि विद्यार्थी के पास टैबलेट का डिब्बा नहीं है, तो प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि टैबलेट के पीछे उसका आईएमईआई नंबर लिखा जाए। कक्षा प्रभारियों का जिम्मा होगा कि वह विद्यार्थियों से टैबलेट लेकर स्टॉक रजिस्टर में इसका रिकॉर्ड दर्ज करें व सुरक्षित रखने का प्रबंध करें।

टैबलेट गुम हुआ तो देनी होगी पुलिस रिपोर्ट

कई बार विद्यार्थियों का टैबलेट गुम हो जाता है। ऐसे विद्यार्थियों को टैबलेट गुम होने की एफआईआर करवानी होगी और उसकी रिपोर्ट स्कूल में जमा करवानी होगी। किसी विद्यार्थी का टैबलेट टूट गया है या खराब हो गया है तो भी उसे जमा करवाना होगा। जिसका रिकॉर्ड पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। कुछ विद्यार्थी टैब में लगता सिम डालकर जमा करवा देते हैं, ऐसे विद्यार्थियों पर भी नजर रहेगी। जांच में अगर कोई ऐसा विद्यार्थी सामने आता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। ऐसे विद्यार्थियों का परिणाम रोका जा सकता है। या स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र, डीएमसी व चरित्र प्रमाणपत्र जारी करने पर भी रोक लगाई जा सकती है।

टैबलेट के साथ सिम, चार्जर व अन्य सामान भी करवाना होगा जमा

विद्यार्थियों को परीक्षा संपन्न होने से पांच दिन पहले टैबलेट, सिम, चार्जर व अन्य सामान स्कूल में जमा करवाना होगा। अगर किसी का टैबलेट गुम हो गया है तो उसकी पुलिस रिपोर्ट कर स्कूल में एक प्रति देनी होगी। इस संबंध में सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।-नीति, नोडल अधिकारी एवं जिला गणित विशेषज्ञ, सोनीपत

5379487