Logo
election banner
हरियाणा के पंचकुला में पुलिस ने 22 लाख की धोखाधड़ी मामले में 2 आरोपियों को काबू किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 8.90 लाख रुपए, 83 एटीएम, 23 चेक बुक व 8 पासबुक जब्त की। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

Panchkula: पुलिस ने 22 लाख की धोखाधड़ी मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान अमित कुमार वासी खरखौदा सोनीपत तथा टीलू राम वासी भिवानी के रुप में हुई। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 8.90 लाख रुपए, 83 बैंक एटीएम, 23 चेक बुक व 8 पासबुक जब्त की। पुलिस मामले में दोनों आरोपियों से गहनता के साथ पूछताछ कर रही है। जल्द ही आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड पर लेने का प्रयास किया जाएगा।

यूएसए में दोस्त बनकर ठगी को दिया अंजाम

पीडित ने बताया कि एक अनजान व्यक्ति ने कॉल करके कहा कि वह उसको उसके खाते में 4 लाख 50 हजार रुपए भेज रहा है और वह 3 लाख रुपए उसके जानकार किसी आकाश कुमार के खातें मे ट्रांसफर कर दे, जिसका खाता नम्बर वह भेजा रहा है। एक लाख रुपए अपने पास रखने को कहा। उसके बाद फिर साइबर अपराधी ने काल करके कहा कि उसका दोस्त यूएसए में रहता है, उसकी माता का इलाज दिल्ली से चल रहा है। इसके लिए उसको 7 लाख रुपए जमा करवाने है। तभी पीड़ित ने 2.25 लाख रुपए, 2.50 लाख रुपए, उसके द्वारा बताए गए खाते में जमा करवा दिए। फिर उसने कहा कि आपके दोस्त अरोडा के वीजा में दिक्कत आ गई है जिससे उसके कुछ पैसे जमा करवाने है। उसके बाद पीड़ित ने 2.70 लाख, 1.30 लाख रुपए उसके द्वारा बताए गए खाते में पैसे जमा करवा दिए।

ट्रांसफर करवाए गए खातों में निकला भिवानी का एक खात

एएसपी ने बताया कि जांच के दौरान पाया कि करीब 22 लाख की ठगी राशि को साइबर अपराधियों ने लेयर-1, लेयर -2 में जुड़े काफी खातों में जमा करवाया है। जिसकी एक 50 हजार रुपए की ट्रांसजेक्शन से पता चला कि एक खाता भिवानी का है। खाते के मालिक से जाकर पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने यह खाता 2000 रुपए में टीलू राम व्यक्ति को बेचा हुआ है। उसके उपरांत पुलिस ने आरोपी टीलू राम को काबू करके पूछताछ की, जिसने बताया कि टीलू राम ने करीब 10 से 15 खाते खुलवा रखे है। पुलिस ने मामले में एक अन्य व्यक्ति अमीत कुमार वासी खरखौदा सोनीपत को गिऱफ्तार किया। आरोपी की गाड़ी से करीब 8 लाख 90 हजार रुपए की राशि बरामद की गई और 23 चेक बुक, 08 बैंक पासबुक, 83 एटीएम कार्ड बरामद किए।

लोगों को साइबर अपराध के प्रति रहना होगा जागरूक

एएसपी ने बताया कि किसी अंजान व्यक्ति के बहकावें में ना आए, अगर कोई व्यकित खुद को आपका निजी या रिश्तेदार बताता है तो उसके नंबर पर काल करके पहले कन्फर्म कर लें। क्योंकि साइबर अपराधी खुद को आपका निजी बताकर या आपके किसी सगे संबधी की फोटो लगाकर आपके साथ ठगी को अंजाम देते है। ऐसे साइबर अपराधियों से खुद को सावधान रखें और किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी साझा ना करें । अगर आपके साथ किसी प्रकार की कोई घटना घटित हो जाती है तो तुरन्त साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर काल करें अन्यथा साइबर पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ।

5379487