Logo
10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने भी योग किया। उन्होंने कहा कि योग से आज दुनिया के 200 से ज्यादा देश जुड़े हुए हैं। योग अब पार्ट ऑफ लाइव नहीं, बल्कि वे ऑफ लाइफ है।

Haryana International Yoga Day : आज यानी 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रदेश में भी इस मौके पर हिसार में राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शिरकत की। हालांकि, यह कार्यक्रम पहले गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी (GGU) में होना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से कार्यक्रम का स्थान बदला गया। अब यह कार्यक्रम फ्लेमिंगो टूरिस्ट रिसॉर्ट के कन्वेंशन हॉल में कराया गया। 

इस मौके पर सीएम नायब सैनी ने कहा कि योग से आज दुनिया के 200 से ज्यादा देश जुड़े हुए हैं। योग अब पार्ट ऑफ लाइव नहीं, बल्कि वे ऑफ लाइफ है। जिससे हम खुशहाल रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब से 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का मौका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है, तब से योग की तरक्की हुई है। करीब 1121 व्यायामशालाएं खोली गई हैं। इनमें साधक योग करते हैं। इससे हर वर्ग को फायदा मिल रहा है। इसलिए, योग को एक-एक गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान सीएम नायब सैनी ने पंचायत विभाग की ओर से तैयार 24 व्यायामशालाओं का उद्घाटन और 69 व्यायामशालाओं की आधारशिला रखी। इसके अलावा प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर योग के कार्यक्रम हुए। 

बता दें कि इस बार योग दिवस का थीम योग स्वयं एवं समाज के लिए रखा गया है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले योग साधकों को कार्यक्रम में लाने और वापस घर छोड़ने के लिए पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था की गई है।

बारिश की वजह से बदला पड़ा सीएम के कार्यक्रम का स्थल 

दरअसल, हिसार में गुरुवार को बारिश हुई। जिसकी वजह कार्यक्रम के लिए प्रस्तावित यूनिवर्सिटी का ग्राउंड गीला हो गया था। यहां बिछाए गए सभी मैट भीग गए थे। ऐसे में यहां कार्यक्रम करना मुश्किल था। इसलिए प्रशासन को सीएम के कार्यक्रम की जगह बदल दी गई।

jindal steel hbm ad
5379487