Logo
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने आज पंचकूला में 3600 करोड़ की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही, 600 करोड़ की लागत वाली HAPPY योजना भी लॉन्च कर दी। सीएम ने खेल, शिक्षा और बिजली को लेकर सरकार की तमाम उपलब्धियां भी गिनवाईं।

Manohar Lal in Panchkula: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज 7 मार्च को पंचकूला में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने बिजली, शिक्षा और खेल को बढ़ावा देने पर जोर दिया। सीएम ने कहा कि प्रदेश के 6500 गांवों में से केवल 300 ऐसे बचे हैं, जहां खेल से संबंधित सुविधाओं का पहुंचना बाकी है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि खेलों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी सभी लोगों तक प्रत्येक सुविधा पहुंचे।

सीएम मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 3600 करोड़ रुपये की 689 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के लिए 600 करोड़ की योजना का शुभारंभ किया। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज प्रदेश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। चाहे खेलों का क्षेत्र हो, चाहे शिक्षा का, सरकार की ओर से सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के कुल 6500 गांवों में से महज 300 गांव ऐसे रह गए हैं, जहां सुविधाओं को पहुंचाना बाकी है। 

सीएम ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट ने हालही में 2023 की रिपोर्ट दी है। जिसमें उन्होंने कहा कि हरियाणा में 14 लाख गरीब परिवार गरीबी रेखा से उपर उठे हैं। सीएम ने HAPPY योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना से 22 लाख से अधिक परिवारों को सीधे लाभ पहुँचाने का एक छोटा सा प्रयास हमने किया है। यह HAPPY योजना गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में सालाना 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें आवागमन में सहूलियत प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें:- लखपति दीदी सम्मेलन: सीएम मनोहर लाल का वादा, कहा- प्रदेश की बहनों को बनाएंगे लखपति

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी, तब से हमनें लोगों की समस्याओं को सर्वोपरि मानकर विकास योजनाएं बनाईं। 2014 से अब तक जितनी भी योजनाएं लागू कीं, उनमें लोगों की सुविधा, उनके स्वाभिमान को ध्यान में रखा गया। यही कारण है कि हरियाणा की विकास दर आज 8 प्रतिशत बनी है। उन्होंने बताया कि आज जिन योजनाओं की घोषणा की गई है, उसके धरातल पर साकार होते ही लोगों की सुविधाओं में और इजाफा होगा। 

 

5379487