Logo
election banner
हरियाणा के जींद में नागरिक अस्पताल व उपमंडल नागरिक अस्पतालों का समय मंगलवार से सुबह 8 बजे किया गया है। वहीं, लैब में सैंपल लेने कर समय सुबह 8 बजे से 11 बजे तक रहेगा। इसके बाद रिपोर्ट दी जाएगी और 2 बजे ओपीडी का समय समाप्त होगा।

Jind: नागरिक अस्पताल व उपमंडल नागरिक अस्पतालों में मंगलवार से ओपीडी का समय बदल जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों में सुबह 8 बजे से ओपीडी की शुरूआत होगी और दो बजे तक चिकित्सक अपने कमरों में बैठ कर मरीजों की जांच करेंगे। जबकि सर्दियों में अस्पताल नौ बजे से तीन बजे तक खुला रहता था। गर्मियों को देखते हुए अब एक घंटा पहले ओपीडी की शुरूआत की जाएगी व एक घंटा पहले छुट्टी होगी। ओपीडी के अलावा दवा लेने और टेस्ट कराने के समय में भी परिवर्तन हो गया है। वहीं दूसरी ओर गर्मी बढ़ते ही अस्पताल में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। बदलते मौसम की वजह से बुखार, जुखाम, खांसी एवं अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं।

आठ से दोपहर दो बजे तक खुलेगा अस्पताल

जिला नागरिक अस्पताल व उपमंडल नागरिक अस्पताल में चेकअप के लिए ओपीडी पर्ची बनवाने का समय प्रात: 8 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा। इसी तरह ओपीडी में दवा के लिए खुलने वाली खिड़की का समय प्रात: 8 बजे से दोपहर दो बजे किया गया है। वहीं अस्पताल में होने वाले विभिन्न तरह के टेस्ट के लिए लैब में सैंपल का समय भी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक रहेगा। जबकि सर्दियों में पहले सुबह नौ से 12 बजे तक सैंपल लिए जाते थे और फिर दो बजे तक सैंपल रिपोर्ट दी जाती थी। अब आगामी 16 अक्टूबर तक नागरिक अस्पताल की ओपीडी, टेस्ट एवं दवा लेने का समय यही रहेगा। वहीं खून टेस्ट, एक्स-रे सहित अन्य जांच आठ से 11 बजे तक की जाएंगी। उसके बाद से लेकर 2 बजे तक रिपोर्ट मिलेगी।

मौसम में बदलाव से बढ़ी मरीजों की संख्या

इस समय कभी गर्मी तो कभी ठंडी हवाओं के चलते मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ है। पिछले चार दिनों में ही बदलते मौसम के चलते सर्दी, खांसी, बुखार, वायरल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल की बात की जाए तो यहां प्रतिदिन 200 से 250 मरीज ऐसे पहुंच रहे हैं जिन्हें या तो बुखार है या फिर सर्दी या खांसी है। नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. राजेश भोला ने बताया कि वायरल बुखार के मुख्य लक्षण गले में खराश और कंपकपी, खांसी, जुखाम, तेज बुखार, थकान, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों व बदन में दर्द, सिर और गले में दर्द, आंखें लाल होना आदि हैं। ऐसे में तुरंत प्रभाव से चिकित्सक की सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए।

jindal steel Ad
5379487