Rewari Boiler Blast: हरियाणा में रेवाड़ी के धारूहेड़ा स्थित ऑटो पार्ट्स बनाने वाली लाइफ लॉन्ग कंपनी में बॉयलर का डस्ट कलक्टर फटने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। दो लोगों ने शनिवार सुबह रोहतक PGIMS में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इनमें बिहार के जिला सारन में गांव चैनपुर निवासी सल्लू ( उम्र 22) और नार्थ ईस्ट के सबोली में नंदनगरी मंडोली निवासी दयाशंकर ( उम्र 42) शामिल है। ये दोनों एक सप्ताह से पीजीआई में भर्ती थे। बताया जा रहा है कि इस हादसे में झुलसे कुछ अन्य लोगों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

वहीं, दूसरी ओर सीएम नायब सिंह सैनी की तरफ से गठित की गई हाई लेवल जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। साथ ही पुलिस और प्रशासन ने सरकार से इंडस्ट्रीयल एक्सपर्ट से जांच कराने की सिफारिश की है।

एक्सपर्ट से जांच कराना सही

रेवाड़ी डीसी राहुल हुड्‌डा ने बताया कि हमने एसडीएम से पूरे मामले की जांच कराई थी। जिसकी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेज दी है। जांच में सामने आया कि एक चिंगारी डस्ट कलक्टर में आग लगने का कारण बनी और कुछ अन्य खामियां भी मिली है। फिर भी रिपोर्ट में लिखा है कि इंडस्ट्रीयल एक्सपर्ट से जांच कराना सही रहेगा, ताकि वास्तविक कारणों का पता लगाया जा सके।

लगाए गए ये धाराएं

एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि अब इस केस में धारा 304 (2) और 308 धाराएं जोड़ी गई है। हमने कंपनी का निरीक्षण किया है और इसके अलावा हमने कंपनी से रिकॉर्ड मांगे हैं। डीसी ऑफिस के माध्यम से चीफ सेक्रेटरी ऑफिस से निवदेन किया है कि हाईलेवल इंडस्ट्रीयल एक्सपर्ट से जांच कराना उचित होगा। अगर एक्सपर्ट आकर अगर जांच करते है तो हमें जांच में काफी मदद मिलेगी। कंपनी को इस हादसे में झुलसे कर्मचारियों को मुआवजा देने को कहा गया था। कंपनी ने आश्वासन दिया है कि वे हादसे के पीड़ित लोगों को उचित मुआवजा देंगे। पुलिस ने इस केस में आईपीसी की धारा 304 लगाई है, इसमें 10 साल से ऊपर की सजा का प्रावधान है।

Also Read: रेवाड़ी बॉयलर ब्लास्ट में झुलसे 4 श्रमिकों की मौत, 10 की हालत अभी भी गंभीर

इन कर्मचारियों की हुई मौत

इस हादसे में मरने वाले अधिकतर लोग यूपी के रहने वाले है। जिनमें बहराइच निवासी दिनेश (उम्र 20), गोंडा निवासी मनोज कुमार (उम्र 25), सिखरोना निवासी घनश्याम (उम्र 25),  अयोध्या निवासी अमरजीत (उम्र 35), मैनपुरी निवासी अजय (32), बहराइच निवासी विजय (उम्र37), गोरखपुर निवासी रामू ( उम्र 27), फैजाबाद निवासी राजेश (उम्र 38), पंकज ( उम्र 35), देवानंद ( उम्र 22),  नार्थ ईस्ट के सबोली में नंदनगरी मंडोली निवासी दयाशंकर (उम्र 42) और बिहार निवासी सल्लू ( उम्र 22), की मौत हो गई है।  कहा जा रहा है कि वहीं कंपनी की तरफ से मृतकों के परिवारों को दी जाने वाली मुआवजा की राशि बढ़ा दी है। पहले जहां 6 लाख रुपए की राशि दी जा रही थी। अब इसे बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया है।