CAA Help Center: विश्व हिंदू परिषद ने दिल्ली प्रांत के सेवा आयाम की ओर से पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी के लिए आदर्श नगर में भारतीय नागरिकता कानून (CAA) सहायता केंद्र की स्थापना की है। विहिप के प्रांत मंत्री सुरेंद्र गुप्ता ने इस सहायता केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सीएए कानून आने के बाद हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता दिलाने में मदद के लिए सीएए सहायता केंद्र खोले जा रहे हैं।  

पांच केंद्रों की होगी स्थापना

विहिप ने जानकारी दी है कि देशभर में सीएए सहायता केंद्र खोला जाएगा। अभी फिलहाल पहला केंद्र दिल्ली के आदर्श नगर में खोला गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पांच सीएए सहायता केंद्र खोले जाएंगे। जिसमें आदर्श नगर, मजनू का टीला, भाटी माइंस,  रोहिणी सेक्टर 11 और झंडेवालान को शामिल किया गया है। 

यह केंद्र करेगी शरणार्थियों की मदद

मंत्री सुरेंद्र गुप्ता ने आगे कहा कि दिल्ली में 30 हजार शरणार्थी नागरिकता के लिए आवेदन आ सकते हैं। इनमें पाकिस्तान से आने वाले हिंदू, बलूचिस्तान से आने वाले बलूची और अफगानिस्तान से आने वाले सिख शरणार्थी को शामिल किया गया है। हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता मिल सके, इसलिए सहायता केंद्र द्वारा हर संभव सहायता दी जाएगी। इस सहायता केंद्र में बताया जाएगा कि हिंदू शरणार्थियों की नागरिकता के आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत है, सारे दस्तावेज होंगे तो ही वह ऑनलाइन आवेदन कर सकेगें। लेकिन किसी के दस्तावेज नहीं बने हैं, तो कैसे बनेंगे, कहां जाना है और क्या करना है, सब कुछ बताया जाएगा।

Also Read: नागरिकता संशोधन कानून पर सियासत: सीएम केजरीवाल बोले- CAA वोट बैंक बनाने का खेल, अल्पसंख्यकों पर भी साधा निशाना

सीएए सहायता केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर विहिप दिल्ली प्रांत के सह सेवा प्रमुख अनिल भारद्वाज, विभाग मंत्री राजीव, जिला अध्यक्ष सुरेंद्र बुद्धि राजा, जिला मंत्री प्रेम शर्मा, प्रखंड अध्यक्ष राकेश जुनेजा सहित विहिप के कई कार्यकर्ता शामिल हुए थे।