Logo
election banner
Sunday Special: अगर आप रविवार के दिन घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आप दिल्ली कनॉट प्लेस में आयोजित राहगीरी दिवस और चाणक्यपुरी ट्यूलिप फेस्टिवल में जाकर आनंद ले सकते हैं।

Sunday Special: अगर आप भी अपने वीकेंड पर कुछ खास और घूमने का विचार कर रहे हैं, तो आप दिल्ली के कनॉट प्लेस राहगीरी दिवस और चाणक्यपुरी में ट्यूलिप फेस्टिवल में आनंद ले सकते हैं। कनॉट प्लेस में रविवार सुबह 7 बजे तक 10 बजे राहगीरी दिवस का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम में दिल्ली के लोग भारी संख्या में शामिल होते हैं। अगर आपने अभी तक यह कार्यक्रम नहीं देखा है, तो कल यानी रविवार को कनॉट प्लेस अवश्य जाना चाहिए। 

साथ ही एक ड्राइंग प्रतियोगिता, एक कठपुतली शो, योगा, जुम्बा, फ्लैश मॉब, डांस, सड़क सुरक्षा जागरूकता गतिविधियां, प्रेरक भाषण और बहुत सारी मनोरंजक एक्टिविटीज होंगी। इसे दिल्ली नगर निगम, दिल्ली पुलिस, राहगिरी फाउंडेशन, एफआईए फाउंडेशन और PMNCH के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। आप भी जाकर इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए नाम लिखवा सकते हैं। 

दोपहर में ट्यूलिप फेस्टिवल का आनंद लें 

वहीं, दोपहर के समय में आप दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल में जा सकते हैं। इसमें दूर-दूर से लोग फूलों की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं। हर वर्ष दुनिया भर के कई देशों में यह फेस्टिवल मनाया जाता है। अगर भारत की बात करें, तो कश्मीर का ट्यूलिप फेस्टिवल काफी फेमस है। ये फूलों का त्योहार न केवल अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि यह वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है। इसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। 

tulip festival
ट्यूलिप फेस्टिवल

ट्यूलिप फेस्टिवल की खासियत 

ट्यूलिप के फूल लिली परिवार के बारह महीने आने वाले फूलों में से एक होते हैं। ये फूल वसंत में खिलते हैं और दिखने में बड़े और कप की तरह होते हैं। अगर आप दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल जाते हैं, तो वहां आपको इसके लाल, पीले और सफेद आदि के कई रंग फूल दिखेंगे, जो आपका मन मोह लेंगे। ट्यूलिप का पौधा लगाने के लिए अच्छे तापमान की आवश्यकता होती है। 

-हर साल ट्यूलिप फेस्टिवल का आगमन वसंत ऋतु के साथ होता है। 

-ट्यूलिप सुंदरता का प्रतीक होते हैं, जो कई रंगों और आकार में पाए जाते हैं। ट्यूलिप फेस्टिवल में इन फूलों की सुंदरता को देखने का एक शानदार तरीका है। 

-इस फेस्टिवल के जरिए पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। यह फेस्टिवल दुनिया भर से आए लोगों को आकर्षित करता है और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

एनडीएमसी की ओर से ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन 

ट्यूलिप फेस्टिवल नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने होस्ट किया है। जिसकी तारीख 10 से 21 फरवरी, 2024 तक है। ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन चाणक्यपुरी के शांतिपथ में होने वाला है। इस फेस्टिवल में एंट्री फ्री है। यहां आपके लिए फ्लावर एक्सिबिशन, फोटो कांटेस्ट, ट्यूलिप वॉक और म्यूजिक इवेंट भी होंगे। यहां आपको अलग-अलग रंग के कई फूल देखने को मिलेंगे। 

5379487