Logo
Delhi LokSabha Elections: दिल्ली में मतदान के लिए 2628 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें से 429 संवेदनशील हैं। शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था का खास इंतजाम किया गया है।

Delhi LokSabha Elections: दिल्ली में 25 मई को मतदान होना है। आज गुरुवार शाम को ही चुनाव प्रचार थम जाएगा। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। अबकी बार दिल्ली में एक करोड़ 47 लाख 18 हजार 119 मतदाताओं के हाथ में प्रत्याशियों की भाग है। हालांकि, अब देखना होगा कि दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में कितने मतदाता अपने वोट डालने जाते हैं।

ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए दिल्ली की सभी बाजार और इंडस्ट्रियल एरिया में छुट्टी का ऐलान किया गया है। इन सब के  बीच मतदान को शांतिपूर्वक कराने के लिए दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज की अपनी तैयारियां भी चल रही हैं।  

दिल्ली में 2890 पोलिंग बूथ संवेदनशील 

दिल्ली में मतदान के लिए 2628 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें से 429 संवेदनशील हैं। वहीं, कुल पोलिंग बूथों की संख्या 13627 हैं। इनमें 2890 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली पुलिस ने यह लिस्ट चुनाव आयोग को सौंपी हैं। ताकि संवेदनशील स्टेशनों और बूथों के लिए अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्स मिल सके। अधिकारियों के मुताबिक संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों पर सुरक्षा के मद्देनजर पैरामिलिट्री फोर्स के जवान ज्यादा तैनात किए जाएंगे। इसी तरह हर संवेदनशील बूथ पर सीएपीएफ का आधा सेक्शन और अति संवेदनशील बूथ पर पूरा सेक्शन खड़ा किया जाएगा।

ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी नजर 

इसके अलावा ड्रोन कैमरे से भी संवेदनशील पोलिंग स्टेशन की निगरानी रखी जाएगी। दिल्ली पुलिस के 33 हजार जवान और 19000 होमगार्ड्स भी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी देखेंगे। क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन की लिस्ट सीआरपीएफ के कमांडेंट या असिस्टेंट कमांडेंट के पास भी रहेगी, जो उनकी खासतौर पर निगरानी करेंगे। चुनाव आयोग की तरफ से 6833 पोलिंग स्टेशन की वेबकास्टिंग और लाइव स्ट्रीमिंग भी कराई जाएगी। सभी जिला डीसीपी ने अपने स्टाफ को चुनाव के लिए ब्रीफ करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- DMRC की Advisory: वोटिंग के दिन सुबह इतने बजे से कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो में यात्रा, बदली गई समय सारिणी

चुनाव आयोग ने दी थी हिदायत 

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को हिदायत दी थी कि वो हर पोलिंग स्टेशन के संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करे। पिछले चुनाव में जहां 90 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े हों या 70 फीसदी एक ही कैंडिडेट के पक्ष में गए हों, उन्हें भी इस कैटेगरी में शामिल करने को कहा गया था। पांच साल के दौरान 10 फीसदी से कम वोटिंग वाले, दोबारा मतदान वाले, बूथ कैप्चरिंग, हिंसा वाले या कोई मुकदमा दर्ज होने वाले के अलावा कानून-व्यवस्था के लिहाज से असामान्य पोलिंग स्टेशन को भी संवेदनशील रखने की हिदायत दी गई थी। चुनाव आयोग की हिदायत के बाद पुलिस ने बारीकी से इसकी जांच की और इलेक्शन कमीशन को जानकारी दी। 

लू से बचाने के लिए 30 करोड़ रुपये होंगे खर्च

दिल्ली में 25 मई को होने वाले मतदान के दिन हीट वेव से बचाव की भी खास तैयारियां की जाएंगी। इसके लिए बजट पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में डबल कर दिया गया है। 2019 लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर तैयारियों के लिए एमसीडी और अन्य लोकल बॉडी को कुल 15 करोड़ रुपये बजट दिया गया था। इस बार दिल्ली निर्वाचन आयोग ने लोकल बॉडी को 30 करोड़ रुपये बजट दिया है।

हर डिपार्टमेंट को मतदान के दिन अपने स्तर पर विशेष तैयारियों के लिए कहा गया है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में हीट वेव का कहर लंबे समय से जारी है। जिस दिन दिल्ली में मतदान है, उस दिन टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने का पूर्वानुमान का है। मतदाताओं को अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र तक आने में सहूलियत हो, इसके लिए विशेष प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

5379487