Logo
election banner
Delhi Metro New Corridor Approved: दिल्ली मेट्रो के दो और नए कॉरिडोर को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। मेट्रो के लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक कॉरिडोर को मंजूरी दी गई।

Delhi Metro New Corridor Approved: दिल्ली मेट्रो के दो और नए कॉरिडोर को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मेट्रो कॉरिडोर को लेकर फैसला किया गया। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी है। इन दोनों कॉरिडोर को बनाने में 8400 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसका काम 2029 तक पूरा हो जाएगा।

बनाने में 8400 करोड़ रुपये की लगेगी लागत

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद बताया कि दिल्ली में मेट्रो के 2 नए कॉरिडोर को कैबिनेट ने मंजूरी दी है, जिसमें पहला कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक होगा। वहीं, दिल्ली मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनाया जाएगा। इस परियोजना को बनाने में 8400 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसको पूरा होने में 2029 तक का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर में मेट्रो का पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बहुत बड़ा योगदान है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो के इन दो नए कॉरिडोर को मंजूरी मिलने से राजधानी के लोगों का सफर का समय और पैसा दोनों बचेगा।

दोनों कॉरिडोर का होगा 20.76 KM लंबा रूट

इन दोनों कॉरिडोर का रूट 20.762 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ग्रीन लाइन का विस्तार होगा और रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मजेंटा, वायलेट और ब्लू लाइनों के साथ इंटरचेंज मिलेगा, जबकि लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और बैंगनी लाइन को जोडेंगी।

दोनों कॉरिडोर में बनेंगे इतने स्टेशन

दिल्ली मेट्रो के चरण-IV प्रोजेक्ट के इन दोनों कॉरिडोर में कुल 18 स्टेशन बनेंगे। इसमें लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर में आठ स्टेशन होंगे। वहीं, इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर में 10 स्टेशन होंगे।

5379487