Famous temples of Hanuman in Delhi: हिंदू धर्म में हनुमान जन्मोत्सव का पर्व हनुमान जी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जी इस कलयुग के जागृत देव हैं। उन्हें भगवान शिव का अवतार भी कहा जाता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी के उपवास रखने के लिए खास माना जाता है। हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। वहीं, इस साल 23 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा। वैसे तो भारत में हनुमान जी के कई प्रसिद्ध मंदिर है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल की मदद से दिल्ली के फेमस मंदिरों के बारे में बताएंगे। 

प्राचीन हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस
प्राचीन हनुमान मंदिर

कनॉट प्लेस में मौजूद हनुमान मंदिर जितना लोगों के बीच प्रसिद्ध है, उतना ही प्राचीन भी है। हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं ताकि लोगों को परेशानी न हो। यह हनुमान मंदिर सुबह 5.30 बजे भक्तों के लिए खुल जाता है और रात 10 बजे बंद हो जाता है। कहा जाता है कि ये दिल्ली में महाभारत के दिनों के पांच मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में रोजाना लाखों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। मंदिर की खास बात ये हैं कि यहां श्री राम, जय राम, जय जय राम मंत्र का जाम 1 अगस्त 1964 से लगातार चौबीस घंटे किया जा रहा है। इस मंदिर में जाने के लिए आपको राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। 

मरघट वाले बाबा का मंदिर, यमुना बाजार 

मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर

हनुमान जन्मोत्स पर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों की सूची में शामिल मरघट वाले बाबा का मंदिर काफी मशहूर है। इस मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को हजारों की संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।  यह मंदिर रोज सुबह 5 बजे से लेकर 1 बजे लोगों के लिए खुल रहता है और शाम को 4 बजे से लेकर रात 11 बजे तक खुला रहता है। इस मंदिर में जाने के लिए आपको कश्मीरी गेट उतरना होगा और वहां से रिक्शा लेकर जाना होगा। 

मान्यता है कि रामायण काल में जब हनुमान जी संजीवनी बूटी लेकर लक्ष्मी जी के लिए लेकर जा रहे थे, तब इसी जगह पर विश्राम करने के लिए रुके थे। उस समय हनुमान जी ने यमुना नदी को देखा और वहां पर विश्राम किया। इस जगह पर मरघट यानि श्मशान घाट भी है। हनुमान जी के आने पर श्मशान में बुरी आत्माओं से हाहाकार मच गया, तब हनुमान जी ने सभी आत्माओं को मुक्ति दी। इसलिए इस जगह को पर श्मशान यानी मरघट होने की वजह से इसे मरघट वाले बाबा के नाम से जाना जाता है।

श्री बालाजी बाबोसा मंदिर, रोहिणी
श्री बालाजी बाबोसा मंदिर

श्री बालाजी बाबोसा मंदिर नई दिल्ली के रोहिणी में स्थित है। यहां पर मंगलवार और शनिवार को हजारों की संख्या में दर्शन करने के लिए लोग आते हैं। बाबोसा देव एक ऐसे देव हैं, जो अपने श्रद्धालुओं के बीच अनेक रूपों में देखे जाते हैं।  कुछ भक्त उन्हें भगवान श्री कृष्ण के रूप में पाते हैं, कुछ भगवान विष्णु के रूप में और अधिकांश भक्त उन्हें भगवान हनुमान जी के बाल रूप में बालाजी को देखते हैं। यह मंदिर सुबह 6 बजे से लेकर  12 बजे तक खुलता है और दिन में 4:30 बजे से रात 9:30 तक खुला रहता है। 

प्राचीन हनुमान मंदिर, चाणक्यपुरी
प्राचीन हनुमान मंदिर

दिल्ली के चाणक्यपुरी के विनय मार्ग पर स्थित अशोक होटल के पास हनुमान जी का एक प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है। इसी मंदिर के पास भगवान भैरव का प्रसिद्ध श्री बटुक भैरव मंदिर है। हनुमान जी के इस मंदिर के दर्शन करने के लिए रोजाना लाखों लोग आते हैं। हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। इस मंदिर में जाने के लिए आईएनए और मोटी बाघ दोनों मेट्रो स्टेशन पास पड़ेंगे।