Logo
election banner
Hanuman Janmotsav 2024: दिल्ली के जहांगीरपुरी क्षेत्र में इस बार भी हिंदू संगठन ने हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दो सौ मीटर तक शोभा यात्रा निकाली। इस दौरान पुलिस की चप्पे-चप्पे पर नजर रही।

Hanuman Janmotsav 2024: आज देशभर में हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है। इस शुभ अवसर पर आज कई जगहों पर शोभ यात्रा निकाली जाती है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। इस बीच दिल्ली के जहांगीरपुरी क्षेत्र में इस बार भी हिंदू संगठन ने हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दो सौ मीटर तक ही शोभा यात्रा निकाली। दिल्ली पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस की ओर से इस क्षेत्र में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। 

इलाके में  पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल की भी तैनाती

संगठन समिति एक दायरे में शोभा यात्रा निकाल सकते हैं। इसी के साथ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल की भी तैनाती की गई है। साल 2022 में जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जन्मोत्सव के दिन शोभा यात्रा पर पथराव किया गया था।, जो बाद एक बड़ा दंगा बनकर सबके सामने आया था। इस दंगे में आठ पुलिसकर्मी समेत नौ लोग घायल हुए थे। इसी कारण हर साल सुरक्षा को लेकर जहांगीरपुरी और उससे जुड़े आसपस के इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं। 

सीमित दायरे में निकाल सकेंगे शोभा यात्रा 

सुरक्षा कारणों की वजह से पुलिस हिंदू संगठनों को इस मार्ग पर शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दे रही है। पिछले साल भी हनुमान जन्मोत्सव पर लोगों की काफी मिन्नतों के बाद पुलिस सुरक्षा के बीच संगठनों को दो सौ मीटर तक शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी गई थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को संगठनों को शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। वह सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकाल पाएंगे। 

शोभा यात्रा में सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम 

शोभा यात्रा दौरान इलाके में दिल्ली में पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी। इलाके में सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन की मदद से निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा, इलाके में दंगा नियंत्रण वाहनों की भी मौजूदगी होगी। वहीं, आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस पहले से ही सतर्क है। शोभा यात्रा के दौरान सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए है। 

jindal steel Ad
5379487