Logo
election banner
दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने 645 सरकारी इमारतों पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इन सभी प्लांटों की कुल क्षमता 50 मेगावाट होगी।

Rooftop Solar Plant Project: दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने मंगलवार को दिल्ली सरकार और एमसीडी के 500 वर्ग मीटर से बड़ी 645 इमारतों पर ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इन सभी प्लांटों की कुल क्षमता 50 मेगावाट होगी। ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकारी इमारतों पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की ये पहल केजरीवाल सरकार के दिल्ली सोलर पॉलिसी का हिस्सा है। इसके साथ हमारा विजन राजधानी में सोलर एनर्जी प्रोडक्शन को बढ़ावा देना है।

आतिशी ने कहा कि इस योजना के तहत दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम की 500 वर्ग मीटर से अधिक वाली इमारते शामिल होंगी, इनमें शैक्षणिक संस्थान, स्वास्थ्य संस्थान, डीटीसी डिपो, डीटीएल सबस्टेशन और अन्य इमारतें शामिल हैं। आतिशी ने कहा कि 29 जनवरी, 2024 को कैबिनेट द्वारा पारित दिल्ली सोलर पॉलिसी को भारत में सबसे अच्छी और सबसे प्रगतिशील पॉलिसी में से एक के रूप में देखा जा रहा है। यह पॉलिसी सौर ऊर्जा के रूप में ग्रीन एनर्जी के उत्पादन को बढ़ावा देगी।

पैसों की बचत के साथ-साथ पर्यावरण को भी होगा फायदा

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि ये शानदार प्रोजेक्ट सरकारी इमारतों को अपनी बिजली की जरूरतों को स्वयं पूरा करने में मददगार तो बनेगा ही साथ ही इससे पैसों की बचत के साथ-साथ पर्यावरण को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल के साथ हम अपनी सरकारी इमारतों को अधिक ऊर्जा-कुशल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

2027 तक 25 फीसदी बिजली उत्पन्न करना हमारा लक्ष्य

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने दिल्ली सरकार की प्रगतिशील सोलर पॉलिसी पर साझा करते हुए कहा कि दिल्ली में बिजली की खपत में वृद्धि के बावजूद, हमारा लक्ष्य 2027 तक शहर की 25 प्रतिशत बिजली सौर ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से उत्पन्न करना है। हमारे इस प्रयास का लक्ष्य सौर ऊर्जा उत्पादन के मामले में दिल्ली को देश के दूसरे राज्यों की तुलना में अव्वल रखना है।

jindal steel Ad
5379487