Logo
election banner
दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने उत्तरी पूर्वी दिल्ली के श्रीराम कॉलोनी में दो स्कूल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आतिशी ने कहा कि यहां बच्चों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मिलेगी।

Atishi Inaugurated Schools: दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने उत्तरी पूर्वी दिल्ली के श्रीराम कॉलोनी में शनिवार यानी 9 मार्च को दो स्कूल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आतिशी ने कहा कि श्रीराम कॉलोनी के स्कूल दिल्ली के बेहतरीन स्कूलों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की पूरे देश में एकमात्र ऐसी सरकार है, जो अपने बजट का एक चौथाई हिस्सा शिक्षा पर लगाती है। आजादी से लेकर 2015 तक इतनी सरकार आई गई लेकिन सरकारी स्कूलों में मात्र 24000 कमरे ही बन सके। अरविंद केजरीवाल की सरकार ने सिर्फ़ पिछले 9 सालों में दिल्ली सरकार के स्कूलों में क्लास रूमों की संख्या को दोगुना कर दिया। 22 हजार नये कमरे बनाये, ये अरविंद केजरीवाल की शिक्षा क्रांति है।

यह बातें शनिवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के श्रीराम कॉलोनी में 2 नए स्कूलों के उद्घाटन के अवसर पर कही। शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि श्रीराम कॉलोनी ये स्कूल दिल्ली के बेहतरीन स्कूलों में से एक है। इसमें उपलब्ध सुविधाएं इंफ्रास्ट्रक्चर शानदार है जिससे गरीब से गरीब तबके से आने वाले बच्चों के लिए भी विश्वस्तरीय शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी| श्रीराम कॉलोनी के सर्वोदय कन्या/बाल विद्यालय के नवनिर्मित स्कूल भवन के उद्घाटन समारोह में शिक्षा मंत्री का स्वागत दिल्ली सरकार के स्कूलों के पाइप बैंड ने किया। शिक्षा मंत्री ने पट्टिका का अनावरण किया और प्रथम तल पर बने नए क्लासरूम, लैब और लाइब्रेरी का जायजा लिया।

प्राइवेट स्कूलों से भी शानदार है नए स्कूलों की बिल्डिंग

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि जब मैं इस बिल्डिंग के पास आई और पूरे स्कूल को देखा तो इसकी भव्यता देख मेरे मुंह से निकला 'ओ माई गॉड' कितना शानदार स्कूल है। मुझे इस बात का गर्व है कि, खजूरी ख़ास, सोनिया विहार और करावल नगर क्षेत्र के बच्चों के लिए हम 2 शानदार नए स्कूलों की शुरुआत कर रहे है। शायद ही आस पास के इलाके में कोई भी ऐसा प्राइवेट स्कूल होगा जो आज हमारे श्रीराम कॉलोनी के इस स्कूल को टक्कर दे सके। आतिशी ने कहा कि इसमें 112 कमरे है। इसमें 15 लेबोरेटरीज, 2 लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लासरूम सहित बच्चों के लिए लिफ्ट भी है। एक समय ऐसा था जब बच्चे सरकारी स्कूलों की टूटी-फूटी बिल्डिंग में जमीन पर बैठने को मजबूर थे।

सरकारी स्कूलों के नतीजे प्राइवेट स्कूलों से भी आ रहे हैं बेहतर

आतिशी ने कहा कि ये अरविंद केजरीवाल की शिक्षा क्रांति नतीजा है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के नतीजे प्राइवेट स्कूलों से कही बेहतर आ रहे है। पिछले सिर्फ़ एक साल में हमारे स्कूलों से 2 हज़ार से ज़्यादा बच्चों ने जेईई-नीट की परीक्षा पास की और देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लिया। पिछले 3 साल में 4 लाख से ज़्यादा बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों को छोड़ कर अरविंद केजरीवाल जी के स्कूलों पर भरोसा दिखाया और सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया।

श्रीराम कॉलोनी के नए स्कूल बिल्डिंग की विशेषताएं

आतिशी ने कहा कि 112 कमरों वाली शानदार स्कूल बिल्डिंग स्मार्ट क्लासरूम, 15 लैब, 2 लाइब्रेरी, ऑफिस, स्टाफ रूम, लिफ्ट सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस नए स्कूल में छात्रों के लिए स्कूल में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के साथ वोकेशनल विषय की भी उपलब्ध रहेगा।

5379487