Logo
election banner
Delhi Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण का काम अंतिर चरण में पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक, पहले चरण का काम 15 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद एक हफ्ते तक ट्रायल रन चलेगा।

Delhi Dehradun Expressway: दिल्ली के लोगों की सबसे बड़ी समस्या जाम की होती है। लेकिन, अब इससे राजधानी के लोगों को राहत मिलेगी। दरअसल, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण का काम लंबे इंतजार के अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। अक्षरधाम मंदिर से बागपत के खेकड़ा तक करीब 31 किलोमीटर लंबे पहले हिस्से को दो पैकेज में बनाने का काम किया जा रहा है, जिसका 90 फीसदी काम लगभग हो चुका है। 

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मई महीने के अंत तक इसे तैयार करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, यातायात शुरू होने के लिए जून महीने के मध्य तक इंतजार करना पड़ सकता है। अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण का काम 15 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद एक हफ्ते तक ट्रायल रन चलेगा और मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद यातायात शुरू कर दिया जाएगा। 

अक्षरधाम से लोनी व बागपत सीधे जुड़ेगा

पहले चरण के फ्लाइओवर यातायात के लिए खोले जाने से पूर्वी दिल्ली के लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा। खासतौर पर अक्षरधाम से चलकर गाजियाबाद के लोनी और बागपत के खेकड़ा तक पहुंचना आसान होगा। एनएचएआई ने टोल दरों को निर्धारित करने के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 

दिल्ली की इन सीमाओं से प्रवेश और निकासी की सुविधा

राजधानी की सभी प्रमुख सड़कों का ट्रैफिक सीधे लूप और रैंप के जरिए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर आ जा सकेगा। इसके लिए दिल्ली की सीमा में पांच जगहों पर प्रवेश और निकासी की सुविधा होगी। वहीं, गाजियाबाद की दो जगहों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके बनने से लाखों वाहन बिना जाम में फंसे दिल्ली और गाजियाबाद की सीमा से बाहर जा पाएंगे। 

यमुनापार के लोगों को नहीं झेलना होगा जाम 

इस एक्सप्रेसवे के तैयार होने से दिल्ली में यमुनापार और लोनी के जाम से राहत मिलेगी। फिलहाल, दिल्ली-सहारनपुर मार्ग से होते हुए देहरादून जाना है तो उसके लिए सात से आठ घंटे लगते हैं। इसलिए लोग देहरादून जाने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, 210 किलोमीटर लंबे नए एक्सप्रेसवे के बनने से समय की बचत के साथ-साथ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। 

5379487