Logo
election banner
Delhi Police Notification: लोकसभा चुनाव प्रचार के तौर तरीके, पोस्टर-बैनर के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी शिफ्ट हो रहे हैं। ऐसे में आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसके लिए सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस की कड़ी नजर रहेगी।  

Delhi Police Notification: लोकसभा चुनाव के डेट का ऐलान होते ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस बार चुनाव प्रचार के तौर तरीके, पोस्टर-बैनर के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी शिफ्ट हो रहे हैं। ऐसे में आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसके लिए सोशल मीडिया पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस की साइबर को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इसके साथ ही पब्लिक को भी अवेयर रहने की सलाह दी गई है। मंगलवार को दिल्ली पुलिस की ओर से इस बाबत पब्लिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इस नोटिस में चुनाव के दौरान एसएमएस या सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के माध्यम से आपत्तिजनक या भ्रामक मेसेज और पोस्ट वायरल होने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया गया है।  

जॉइंट सीपी बने नोडल ऑफिसर

बता दें की दिल्ली पुलिस के जॉइंट सीपी भोला शंकर जायसवाल को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। उनकी निगरानी में लोकसभा चुनाव के दौरान एसएमएस या अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के माध्यम से आपत्तिजनक पोस्ट को रोकने और उचित कार्रवाई करने की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा आम जनता की सहूलियत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल एड्रेस भी जारी किया गया है। जहां पर जनता  अपनी  शिकायत कर  सकती है।

Also Read: Sabha Election: दिल्ली में 10 साल में BJP ने क्या किया बताएं, कांग्रेस लाएगी चार्जशीट

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर रहेगी पुलिस की निगरानी

पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि चुनाव के समय सोशल मीडिया के कई प्लैटफॉर्म की निगरानी का खाका तैयार कर लिया गया है। इसके लिए अलग से टीम की निगरानी रहेगी। इस दौरान फेसबुक,  इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप एक्स और अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। जिससे बाकी पोस्ट के अलावा चुनाव में उतरे उम्मीदवार, उनके समर्थक या पार्टी से जुड़े पदाधिकारियों की कमेंट्स, पोस्ट और फोटो पर नजर रखी जा सके। पुलिस की ओर से अपील की गई है जिन लोगों को ऐसे आपत्तिजनक मेसेज या पोस्ट मिलते हैं। वे तुरंत नोडल ऑफिसर के जारी नंबर 8130099025 पर या ईमेल [email protected] पर अपनी शिकायत दे सकते हैं। साथ ही लोग संबंधित आपत्तिजनक पोस्ट का URL भी दे सकते हैं। 

jindal steel Ad
5379487