Logo
election banner
AIIMS Delhi News: दिल्ली के एम्स अस्पताल के कैफेटरिया में 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट सिस्टम लागू किया है। अब पैसे से संबंधित कोई भी लेन-देन नहीं होगा। सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट किया जाएगा।

AIIMS Cafeteria Goes Cashless: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS Delhi) ने अपने कैफेटेरिया में 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट सिस्टम लागू किया है। निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास के मार्गदर्शन में एम्स अस्पताल में यह निर्णय लिया गया है। यह संस्थान आधुनिकीकरण और सुविधा के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप लेन-देन सुव्यवस्थित करने, दक्षता बढ़ाने और नकदी रहित वातावरण को बढ़ावा देने के संस्थान के उद्देश्यों के अनुरूप है। 

अब डिजिटल पेमेंट ही स्वीकार की जाएगी 

पिछले आदेशों के बावजूद, यह देखा गया है कि एम्स कैफेटेरिया में डिजिटल भुगतान के साथ-साथ नकद लेनदेन भी किए जा रहे थे, इसके जवाब में प्रशासन ने दोहराया कि सभी कैफेटेरिया काउंटरों पर केवल डिजिटल भुगतान के तरीके, जैसे यूपीआई, स्मार्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड ही स्वीकार किए जाएंगे। इसका पूरा रिकॉर्ड रहता है, जिसका ऑडिट किया जा सकता है। 

डिजिटल पैमेंट में बदलाव महत्वपूर्ण कदम 

प्रोफेसर एम श्रीनिवास ने इस परिवर्तन के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट में बदलाव हमारे कर्मचारियों, आगंतुकों और हितधारकों के लिए पारदर्शिता, सुरक्षा और सुविधा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम सभी से सहयोग करने का आग्रह करते हैं। बेहतर कैफेटेरिया अनुभव के लिए इस नई प्रणाली को अपनाने का अनुरोध करते हैं। 

एम्स को एडवांस बनाता है डिजिटल पेमेंट 

पीआईसी मीडिया सेल की डॉ. रीमा दादा ने नई तकनीकी प्रगति को अपनाने में एम्स के प्रगतिशील दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला है। पूरी तरह से डिजिटल भुगतान प्रणाली को अपनाना तकनीकी प्रगति को अपनाने के लिए एम्स के प्रगतिशील दृष्टिकोण को दर्शाता है। यह कदम न केवल सुविधा को बढ़ाता है बल्कि अधिक सुरक्षित और कुशल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में भी योगदान देता है। 

5379487