Delhi BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने आज 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 195 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। बीजेपी ने दिल्ली स्थित मुख्य कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान किया। भाजपा ने अपनी लिस्ट में दिल्ली की पांच लोकसभा सीटों पर भी उम्मीदवारों को नामों की घोषणा की है।

कई सांसदों का टिकट कटा

बता दें कि बीजेपी ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से पांच पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस बार परवेश वर्मा का टिकट कट गया है, उनकी जगह पश्चिमी दिल्ली से कमलजी शेहरावत के नाम का ऐलान किया गया है। नई दिल्ली सीट से मीनाक्षी लेखी का भी टिकट कटा है, उनकी जगह बांसुर स्वराज को प्रत्याशी बनाया गया गया है। चांदनी चौक लोकसभा सीट से हर्ष वर्धन का टिकट काटा गया है, उनकी जगह प्रवीण खंडेलवाल को मौका दिया गया है। वहीं, साउथ दिल्ली से रमेश बिधूड़ी का टिकट काटा गया है और उनकी जगह रामबीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया गया है।

हालांकि, बीजेपी ने मनोज तिवारी को उत्तर पूर्वी दिल्ली से ही टिकट दिया है। तिवारी इसी सीट से सांसद हैं। पार्टी ने उन पर दोबार विश्वास जताया है। वहीं, दिल्ली की दो सीट उत्तर पश्चिम और पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। उत्तर पश्चिम दिल्ली से हंस राज हंस और पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर सांसद हैं। गौरतलब है गौतम गंभीर ने आज सुबह ही राजनीतिक सन्यास लेने का ऐलान किया।

AAP भी कर चुकी है चार सीट पर नामों का एलान

बता दें कि इससे पहले 27 फरवरी को आम आदमी पार्टी ने भी अपने पाले में आई चार सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। आप ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा के नाम की घोषणा की। हालांकि, कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। अवगत करा दें कि दिल्ली की सात सीट पर आप और कांग्रेस का गठबंधन है। कांग्रेस के पाले में 3 सीट और आप के पाले में चार सीट गई है।  

ये भी पढ़ें:- बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 16 राज्यों के 195 उम्मीदवारों का ऐलान; PM Modi समेत मौजूदा 34 मंत्रियों को टिकट