Logo
election banner
Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स ने हेल्दी स्माइल का एडवांस वर्जन लॉन्च किया है। इससे बच्चे दिन दो बार ब्रश कर रहे है या नहीं। इसपर अब एम्स अस्पताल नजर रखेगा।

Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स ने एक एप लॉन्च किया है, जो यह पता करेगा कि बच्चे दिन में दो बार ब्रश कर रहे हैं या नहीं। एम्स के दंत चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र ने हेल्दी स्माइल का एडवांस वर्जन लॉन्च किया है। इसमें बच्चे की 15 दिन तक दो बार ब्रश करने की क्रिया अपलोड होगी। अभिभावकों को उसी दिन सुबह और शाम के समय जानकारी देनी होगी। एप पर जानकारी मिलते ही सूचना तुरंत एम्स अस्पताल के पास पहुंच जाएगी। इस एप का उद्देश्य बच्चों को दो बार ब्रश करने के लिए प्रेरित करना है। 

एम्स के दंत रोग विभाग की दी जानकारी

एम्स के दंत रोग विभाग की डॉक्टर कल्पना बंसल का कहना है कि एम्स में बड़ी संख्या में छोटे बच्चे खराब दांत के साथ आते हैं। इन बच्चों को दो बार ब्रश करवाने के लिए अभिभावकों को तैयार करना होगा। इसे देखते हुए एप अपग्रेड किया गया है। इस एप में कई नए फीचर हैं। बच्चों को आकर्षित करने के लिए कलरफुल और संगीतमय टार्कर दिया गया है।

ऐसे काम करता है एप 

एप में 15 दिन का रिकॉर्ड होता है। इसमें दिन में दो बार टिक के निशान को ओके करना होता है। बच्चा जब सुबह और शाम दोनों समय ब्रश करता है तो उसी समय टिक करते ही जानकारी एम्स के पास पहुंच जाती है। इस एप को कोई भी अपने फोन में अपलोड कर सकता है।

40 फीसदी छोटे बच्चों के दांत सड़ने की दिक्कत

ज्यादातर बच्चों के दांत ब्रश न करना, खाने-पीने के समय व वस्तु को लेकर लापरवाही के कारण करीब 40 फीसदी छोटे बच्चों के दांत सड़ने लगते हैं। छोटे बच्चों ने दांतों में कैविटी या सड़ने लगते है। ऐसे बच्चों के माता-पिता को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जब बच्चे का पहला दांत निकलता है, तब से अभिभावकों को ब्रश करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसे बच्चों के लिए एप में ब्रश करने की पूरी जानकारी है। 

5379487