Logo
election banner
Arvind Kejriwal News: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में 7 अप्रैल को जंतर मंतर पर आप के नेता और कार्यकर्ता सामूहिक उपवास किया है। इसमें पार्टी के नेता, विधायक और मंत्री समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

AAP Fast Protest Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी आज देशभर में सामूहिक उपवास किया। जंतर मंतर पर भी सामूहिक उपवास किया गया। यहां संजय सिंह, आतिशी, सौरभ भारद्वाज समेत आप के तमाम दिग्गज नेता अनशन पर बैठे। मंच के आगे कुर्सियों पर कार्यकर्ता दिखाई दिए। जेल में बंद अरविंद केजरीवाल के पोस्टर लगाए गए। लोकतंत्र बचाने के नारे लगाए गए। हालांकि, इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों ने इस सामूहिक अनशन से दूरी बना रखी है। नीचे पढ़िये तमाम अपडेट्स... 

'बीजेपी AAP को तोड़ना चाहती है'

जंतर-मंतर पर AAP के एक दिन के उपवास पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि दुनिया भर में लोकतंत्र के समर्थक एक दिन की भूख हड़ताल पर हैं। यह लड़ाई अब खरीदने वालों के साथ शुरू हो गई है। चुनी हुई सरकारों के विधायक और उनकी सरकारें गिरा दें। हम भारत के संविधान की रक्षा कर सकते हैं। वे आम आदमी पार्टी को तोड़ना चाहते थे, लेकिन हम मजबूत हो गए। 

केजरीवाल की गिरफ्तारी से जनता में आक्रोश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि जब से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी की गिरफ्तारी हुई है तब से पूरे देश में इसके खिलाफ आक्रोश है। 21 मार्च से ही लोग अभी सड़कों पर हैं, अपनी गिरफ़्तारियां दे रहे हैं आज भी देश और पूरी दुनिया में लोग अरविंद केजरीवाल जी के लिए सामूहिक उपवास रख रहे हैं।

इंडिया गठबंधन ने अनशन से बनाई दूरी

आप के तमाम नेताओं ने आह्वान किया था कि लोकतंत्र को बचाने के लिए सभी को इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। यह अलग बात है कि लोकतंत्र को बचाने के लिए बनाए गए इंडिया गठबंधन ने भी इस कार्यक्रम से दूरी बना रखी है। कांग्रेस हो, समाजवादी पार्टी हो या फिर इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी दल, एक भी शीर्ष नेता ने प्रतिक्रिया तक नहीं दी है।

आप नेता संदीप पाठक ने कहा कि आज का आवाहन उन लोगों के लिए है जो समर्थक हैं, जिन्हें लगता है कि लोकतंत्र खतरे में है। हम उनसे अपील करते हैं कि वे अपने तरीके से उपवास रखें। यह कार्यक्रम पार्टी तक सीमित है, लेकिन आने वाले दिनों में हम इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर कई कार्यक्रम करेंगे 

सुशील गुप्ता भी उपवास पर बैठे

उधर, हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आप नेता और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सुशील गुप्ता भी उपवास पर बैठे हैं। उनके साथ भारी संख्या में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद हैं।

पंजाब सीएम भगवंत मान भी उपवास पर बैठे

वहीं, इस बीच आप नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सीएम मान और अन्य आप नेता आज यहां एक दिन के उपवास पर बैठेंगे।

इस दौरान सीएम मान ने कहा कि यह राजनीतिक ताकत दिखाने का नहीं बल्कि तानाशाही के खिलाफ संदेश देने का समय है। आज हम भगत सिंह के गांव में हैं जिन्होंने हमें आजादी दिलाई, वह आजादी खतरे में है। बीआर अंबेडकर हमें संविधान दिया, और वह संविधान ख़तरे में है।

'सीएम की जमानत चाहती है दिल्ली की जनता' 

AAP के एक दिन का उपवास रखने पर राज्य की मंत्री और पार्टी नेता आतिशी का कहा कि दिल्ली के लोग अरविंद केजरीवाल से प्यार करते हैं। वे उन्हें एक मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक मुख्यमंत्री के रूप में सोचते हैं। दिल्ली की जनता अरविंद केजरीवाल की जमानत चाहती हैं। बीजेपी की ईडी और सीबीआई आम आदमी पार्टी के नेताओं से शराब घोटाले का एक भी पैसा नहीं दिखा पाई है। उन्होंने कहा कि शराब व्यापारी शरत रेड्डी ने भाजपा को 55 करोड़ रुपए का चंदा दिया गया अभी तक उसमें समन क्यों नहीं भेजा गया?

संजय सिंह बोले- 'आप' को खत्म करने के लिए रचा गया षड्यंत्र 

वहीं, संजय सिंह ने आप नेताओं की गिरफ्तारी पर कहा साजिश के तहत AAP को खत्म करने के उद्देश्य से नेताओं को फंसाया गया है। असल में शराब घोटाला तो भाजपा ने किया है, शरद रेड्डी से 55 करोड़ की रिश्वत उनके गिरफ़्तार होने के बाद ली गई

AAP प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा- देश में बढ़ती हुई तानाशाही के खिलाफ और अरविंद केजरीवाल जी की गिरफ्तारी के खिलाफ आज हम उपवास पर बैठे हैं। अगर आप भी दिल्ली में हैं तो जंतर मंतर पर पहुंचिए।

दिल्ली के अलावा इन राज्यों में सामूहिक उपवास

आप के सामूहिक उपवास की जानकारी के बारे में आप मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश समेत देश के 25 राज्यों की राजधानी, जिला और ब्लॉक मुख्यालय, गांवों और कस्बों में भी लोग सामूहिक उपवास करेंगे।

विदेश में भी पार्टी समर्थक रखेंगे उपवास

भारत के अलावा यूएस के न्यूयार्क, बॉस्टन, लॉस एंजिल्स, वॉशिंगटन डीसी, कनाडा में टोरंटो, ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न, यूके में लंदन समेत अन्य जगहों पर भी आप के समर्थक सामूहिक उपवास रखेंगे। आम आदमी पार्टी ने अपील की कि देश-दुनिया में जहां भी केजरीवाल के समर्थन में सामूहिक उपवास कर रहें हैं। वहां से अपने नाम और स्थान की जानकारी के साथ उपवास की तस्वीरें आप इस व्हाट्सएप पर +91-7290037700 पर जरूर साझा करें। 

5379487