Logo
election banner
आप के दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर उम्मीदवार महेश खींची और रविंद्र भारद्वाज ने नामांकन दाखिल किया। 26 अप्रैल, 2024 को चुनाव होना है।

Delhi Mayor Election: दिल्ली में होने वाले मेयर चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए महेश खींची और डिप्टी मेयर पद पर रविंद्र भारद्वाज को अपना उम्मीदवार बनाया है। दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल 2024 को चुनाव होना है और इसके लिए नामांकन करने का आज 18 अप्रैल लास्ट दिन है।

आप के मेयर और डिप्टी मेयर ने किया नामांकन

आप के दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर उम्मीदवार महेश खींची और रविंद्र भारद्वाज ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज, मंत्री आतिशी और विधायक दुर्गेश पाठक समेत आप के कई नेता मौजूद रहे।

'आप' जमीन पर काम करने वालों को पहचानती है- आतिशी

आप नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि हमारे मेयर और डिप्टी मेयर उम्मीदवार पार्टी के जमीनी स्तर के कार्यकर्ता रहे हैं। आज, महेश खींची का मेयर बनना और रविंद्र भारद्वाज का डिप्टी मेयर बनना दिखाता है कि कैसे आप अपने कार्यकर्ताओं और जमीन पर काम करने वालों को पहचानती है।

'बीजेपी गड़बड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ती'

इस दौरान आतिशी ने बीजेपी पर भी जोरदार हमला बोला। उन्होंने कहा कि बीजेपी चुनाव में गड़बड़ी और उत्पात मचाने में कोई कसर नहीं छोड़ती, लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे दिल्ली की जनता के जनादेश का सम्मान करेंगे और कोई गलत कदम उठाने की कोशिश नहीं करेंगे।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम में मेयर का चुनाव सीधे तौर पर नहीं होता है। निगम चुनाव जीतकर आए पार्षद में से ही मेयर पद के लिए किसी एक पार्षद को चुनते हैं। एमसीडी का कार्यकाल 5 साल के लिए होता है। दिल्ली नगर निगम में पांच सालों में हर साल मेयर पद के लिए चुनाव होता है। इसमें पहला साल महिला के लिए आरक्षित होता है और तीसरा साल अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित होता है। इसके अलावा बाकी के तीन साल यानी दूसरा, चौथा और पांचवा साल मेयर पद के लिए अनारक्षित होता है।

कौन हैं महेश खींची

महेश खींची करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के देव नगर वार्ड 84 से आप के पार्षद हैं। वह काफी लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं। महेश खींची पहले आम आदमी पार्टी के बूथ अध्यक्ष बने थे। उसके बाद वार्ड अध्यक्ष, फिर विधानसभा अध्यक्ष बने। महेश खींची ने आम आदमी पार्टी के लिए कई राज्यों में चुनाव कैंपेन भी किया। उन्होंने दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की है। वह अपने वार्ड में काफी एक्टिव रहते हैं।

कौन हैं रविंद्र कुमार

आम आदमी पार्टी के डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार रविंद्र भारद्वाज अमन विहार वार्ड नंबर 41 से निगम पार्षद हैं। रविंद्र भारद्वाज अमन विहार से आप की टिकट पर दो बार पार्षद का चुनाव जीत चुके हैं। अमन विहार किराड़ी विधानसभा में आता है। रविंद्र भारद्वाज आंदोलन के समय से ही आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं। वह लगातार पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए जनता के बीच एक्टिव रहते हैं।

5379487