Logo
election banner
Delhi Lok Sabha Elections 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने नामांकन से पहले कई पदों से इस्तीफा दे दिया है। आज वे नामांकन भी दाखिल करेंगे।

Somnath Bharti Nomination: नई दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सोमनाथ भारती आज 4 मई को नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को उन्होंने अपने विभिन्न संस्थाओं के मौजूदा पदों से इस्तीफा दे दिया। इसमें दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन, बोर्ड ऑफ विजिटर्स टू दिल्ली प्रिजंस के नॉन ऑफिशियल मेंबर और दिल्ली विधानसभा की ओर नामित डीडीए के मेंबर के पद शामिल हैं।

सोमनाथ भारती ने क्यों दिया इस्तीफा

देश के संविधान के मुताबिक चुनाव में नामांकन दाखिल करते वक्त प्रत्याशी लाभ का कोई पद नहीं रख सकता। लिहाजा सोमनाथ भारती ने लोकसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने से पहले ही सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस संबंध में उन्होंने 1 मई को उपराज्यपाल को दिल्ली सरकार के होम डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार और शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव मनीष गुप्ता को पत्र लिखकर लोकसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की जानकारी देते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में लोकसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल जानिए

नई दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने इस्तीफे में लिखा मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 25 मई 2024 को होने वाले चुनाव के लिए मैं नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से 4 मई  2024 को अपना नामांकन दाखिल करूंगा। इस समय मैं डीडीए प्राधिकरण का सदस्य, दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) का उपाध्यक्ष और दिल्ली विधानसभा द्वारा विधिवत नामित दिल्ली की जेलों में विजिटर्स के बोर्ड का गैर-आधिकारिक सदस्य हूं।

ये पद लाभ के पद के योग्य हैं या नहीं और इसमें किसी तरह के भ्रम की स्थिति पैदा न हो, इसलिए मैं तत्काल प्रभाव से इस पद से इस्तीफा दे रहा हूं। उन्होंने आग्रह किया कि उनके इस्तीफे को स्वीकार किया जाए और उन्हें एक सर्टिफिकेट जारी किया जाए, ताकि शनिवार को अपना नामांकन भर सकें। 

5379487