Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024 Schedul Live: देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का सभी लोगों को बेसब्री से इंतजार था। जो कि अब खत्म हो गया है। लोकसभा की 543 सीटों पर 7 फेज में वोटिंग होगी।

Delhi me kab hoga lok Sabha Chunav: देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का सभी लोगों को बेसब्री से इंतजार था। जो कि अब खत्म हो गया है। आज सुबह से ही  सभी लोगों की नजर इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी थी। लोकसभा की 543 सीटों पर 7 फेज में वोटिंग होगी। वोटिंग 19 अप्रैल से शुरू हो रही है और 4 जून को नतीजे आएंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात सीटों पर वोटिंग की तारीख भी सामने आ गई है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक दिल्ली की सभी होगी। दिल्ली की सभी सात सीटों पर एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे। वोटिंग के बाद 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

lok Sabha Election Schedule
दिल्ली की सभी 7 सीटों पर 25 मई को होगी वोटिंग।

7 चरण में होगी वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होगी। तीसरे चरण के लिए 7 मई चौथे चरण के लिए 13 मई  तो 20 मई को पांचवे चरण के लिए मतदान होगा। छठे चरण के लिए 25 मई को वोटिंग होगी और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी।

आप ने भी प्रत्याशियों का ऐलान 

वहीं, इंडिया गठबंधन का घटक दल आम आदमी पार्टी ने अपने पाले में आई चार सीटों पर उम्मीदवारों के लिए ऐलान कर दिया है। आप ने पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार नई दिल्ली से सोमनाथ भारती पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा और दक्षिणी दिल्ली से सहीराम को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है। वह अभी प्रत्याशियों के नाम पर मंथन कर रही है।

2019 में छठें चरण में हुई थी वोटिंग

2019 के चुनाव में दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में वोटिंग हुई थी। तब बीजेपी ने सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार बीजेपी से मुकाबले करने के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अलायंस किया है। कांग्रेस और आप तीन और चार के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ रही है। दिल्ली में लोकसभा की कुल सात सीटें हैं। यहां की सभी सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली में 56.9 फीसदी वोट हासिल किए थे। कांग्रेस को 22.6 फीसदी और AAP को 18.2 फीसदी वोट मिले थे।

बीजेपी ने 6 सांसदों के टिकट काटे 

बीजेपी ने इस बार अपने छह सांसदों के टिकट काट दिए हैं यानी छह नए चेहरे मैदान में उतारे हैं। जबकि एक सांसद मनोज तिवारी का टिकट रिपीट किया है। बीजेपी ने इस बार नई दिल्ली की लोकसभा सीट से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है। चांदनी चौक से पार्टी ने प्रवीण खंडेलवाल पर भरोसा जताया है। नॉर्थ दिल्ली से मनोज तिवारी का टिकट बरकरार रखा गया है। पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को बीजेपी ने मैदान में उतारा है। पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है। वहीं उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है। इसके साथ ही दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को बीजेपी ने टिकट दिया है

5379487