Logo
election banner
बारिश से राहत मिलने के बाद एक बार फिर लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। कहां कितना पारा पहुंचा...जानिए

रायपुर- छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश के बाद अब तापमान बढ़ता जा रहा है। बीते 3 दिनों से कुछ जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है। लोगों को राहत के बाद अब तेज गर्मी से जुझना पड़ रहा है। दोपहर के वक्त लू चलने जैसे हालात बन रहे हैं। रायपुर और तिल्दा में तो सबसे ज्यादा गर्मी देखने को मिल रही है। 

कहां पर कितना पारा चढ़ा 

बता दें, बिलासपुर में 40.6, बेमेतरा में 41, दंतेवाड़ा में 40.9, राजनांदगांव में 40.5, बीजापुर में 40.7 डिग्री दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि, सबसे ज्यादा तिल्दा में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया है और सबसे कम की बात की जाए तो नारायणपुर में है, यहां पर 20 डिग्री तापमान है। वहीं रायपुर में 39.8 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। 

बिलासपुर में 2 दिनों से गर्मी तेज 

बिलासपुर में बीते 2 दिनों से पारा चढ़ने लगा है। यहां पर दिन का तापमान 40.6 डिग्री दर्ज किया गया है और रात का तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया है। दुर्ग में 38.4 डिग्री तापमान चल रहा है। वहीं रात के वक्त 23.4 डिग्री हुआ है। बस्तर में पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है। जगदलपुर में 39.4 पर पहुंच गया है।

गर्मी और लू से बचने के लिए क्या करें 

1)    जितना हो सके, धूप में जाने से खुद को बचाकर रखें, अगर किसी जरूरी कार्य से निकलना पड़े तो आखों और सिर को बांध कर निकलें, ताकी आपके कान में लू का प्रभाव न पड़े…
2)    डाइट में हल्का खाना और फलों का सेवन जरूर करें। तेल मसाले वाले खाने से खुद को बचाकर रखें
3)    शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बेहत महत्वपूर्वण है। इसके अलावा तेज गर्मी होने की वजह से छाछ, दही, नींबू, लस्सी का सेवन करें। 
4)    गर्मी में लौकी, तोरई, भिंडी और कलेला जैसी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। 

5379487