Logo
election banner
जशपुर जिले के पत्थलगांव में एक अनोखा विवाह निमंत्रण पत्र को देखने को मिला। एक आदिवासी युवक ने अपनी शादी का कार्ड छत्तीसगढ़ी भाषा में छपवाया है और उसमें मतदान करने की भी अपील की है।

जितेंद्र सोनी-जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पत्थलगांव में एक अनोखा विवाह निमंत्रण पत्र को देखने को मिला। यहां पर पालीडीह गांव निवासी एक आदिवासी युवक ने अपनी शादी का कार्ड छत्तीसगढ़ी भाषा में छपवाया है और उसमें आगामी 7 मई को होने वाले चुनाव में मतदान करने की भी अपील की है।

दरअसल, छत्तीसगढ़ के सुदूर वनांचल क्षेत्र जशपुर जिले के एक छोटे से गांव पालीडीह में रहने वाले आदिवासी युवक विमल सिदार ने अपनी शादी का कार्ड बेहद ही अलग अंदाज में छपवाया है। उसमें लिखे गए सारे शब्द छत्तीसगढ़ी भाषा के हैं। इस कार्ड को पढ़ने के बाद लोग इस युवक की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। लोगों का कहना है कि, एक ओर जहां आज लोग आधुनिकता की होड़ में अपनी संस्कृति और स्थानीय भाषा भूलने लगे हैं और अमूमन निमंत्रण कार्ड पर अंग्रेजी या हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। वहीं एक छोटे से गांव के निवासी इस युवक ने अपनी स्थानीय छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शादी कार्ड में छत्तीसगढ़ी भाषा का प्रयोग किया है। साथ ही तीसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 7 मई को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने की भी अपील की है।

5379487