Logo
election banner
हम आपको ले चल रहे हैं खूबसूरत पहाड़ों के बीच बसे शानदार पिकनिक स्पॉट सतरेंगा। कुदरत की हसीन वादियों में बांगो डैम के एक किनारे पर बसा है ये चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जिसे छत्तीसगढ़ का गोवा भी कहा जाता है।

कोरबा शहर से करीब 38 किलोमीटर की दूरी पर है सतरेंगा पिकनिक स्पॉट। हसदेव-बांगो बांध के एक छोर पर स्थित है सतरेंगा गांव। यहां पहाड़ों और सुंदर वादियों के बीच बसा है सतरेंगा पिकनिक स्पॉट। यहां के मनमोहक नजारों का लुत्फ उठाने छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से भी पर्यटक आते हैं। यहां एक पहाड़ प्राकृतिक तौर पर शिवलिंग का आकार लिए हुए है, इसलिए इसे महादेव पहाड़ कहते हैं। ये पूरे छत्तीसगढ़ में सबसे चर्चित पिकनिक स्पॉट में से एक गिना जाता है। यहां का पानी और माहौल आपको गोवा जैसा अहसास कराता है।  

वॉटर स्पोर्ट्स का रोमांच

सतरेंगा कोरबा की नई पहचान बन चुका है। छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग इसे वॉटर ट्यूरिज्म के लिहाज से डेवलप कर रहा है। इस पिकनिक स्पॉट को सबसे खास बनाता है वॉटर स्पोर्ट्स। यहां बोटिंग, जेट स्की के साथ ही पैरा ग्लाइडिंग की सुविधा भी मौजूद है। इस अनोखी जगह को वॉटर स्पोर्ट्स और शानदार बनाता है। नीले पानी के बीच कई छोटे-बड़े टापू बने हैं, वहां तक बोट के जरिए पहुंचा जा सकता है। सतरंगी छटा बिखेरे हुए सतरेंगा को पिकनिक स्पॉट के रूप में डेवलप करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। 

Sports

पानी में तैरता रेस्टॉरेंट

सतरेंगा में वॉटर स्पोर्ट के साथ ही पानी पर तैरता हुआ फ्लोटिंग रेस्टोरेंट लोगों के आकर्षण का केंद्र है। पानी के बीच में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा अनोखी है। बोटिंग के जरिए यहां पहुंचकर स्नैक्स का मजा लिया जा सकता है। 

शानदार हैं रेस्ट हाउस

पिकनिक, वॉटर स्पोर्ट्स, कैंपिंग के अलावा यहां ठहरने के लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग ने शानदार रेस्ट हाउस बनाए हैं। ये रेस्ट हाउस बाहर से जितने खूबसूरत दिखते हैं अंदर से उतने ही आलीशान है। खाने-पीने के लिए भी यहां कैंटीन की अच्छी व्यवस्था है। प्रकृति के बीच ही रहकर यहां आप अपनी फैमिली के साथ वक्त बिता सकते हैं। 
ईको पर्यटन है खास छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग सतरेंगा को ईको टूरिज्म सेंटर के रूप में तैयार कर रहा है। सतरेंगा में बेहद खूबसूरत गार्डन है। जहां झूले, स्लाइड, क्लाइंबिंग के साथ और भी कई सुविधाएं हैं। इस पिकनिक स्पॉट पर एक ओपन एयर ऑडिटोरियम भी बनाया गया है, जहां समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं।

rest house

छत्तीसगढ़ का मॉरीशस ‘बुका’ 

बुका, जितना रोचक ये नाम है, उतनी ही शानदार ये जगह है। कोरबा शहर से करीब 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बुका जल विहार। ये भी बांगो डैम का डुबान क्षेत्र है जो काफी मनमोहक है। चारों ओर पहाड़ी और घने जंगलों के बीच प्राकृतिक सुंदरता से घिरा बुका, एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। सतरेंगा से सीधे नाव के जरिए भी बुका पहुंचा जा सकता है। यहां दूर-दूर तक फैला पानी हरे रंग का प्रतीत होता है, इसलिए इसकी तुलना मॉरिशस से की जाती है।

बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट

ईको पर्यटन और वन चेतना जागरण केंद्र बुका के नजारे बेहद शानदार हैं। बांगों के इस डुबान क्षेत्र को पर्यटन विभाग ने एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट के रूप में डेवलप किया है। शानदार गार्डन, एडवेंचर स्पोर्ट्स, घुड़सवारी और नाइट कैंपिंग यहां के रोमांच को और बढ़ाते हैं। बच्चों के साथ ही बड़ों के मनोरजंन के लिए भी यहां बहुत कुछ है। 

पर्यटकों के लिए हैं विशेष सुविधाएं

बुका में छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग ने पर्यटकों की सुविधाओं के लिए ठहरने के भी अच्छे इंतजाम किए हैं। यहां ग्लास हाउस, हसदेव हाउस, लेक हाउस या फिर टेंट हाउस में रुका जा सकता है। गार्डन एरिया के सामने ही टेंट हाउस भी बनाए गए हैं, जहां आपकी लग्जरी का पूरा ख्याल रखा गया है। 

प्री-वेडिंग शूट के लिए पहली पसंद

बुका में रोजाना बड़ी संख्या में पर्यटक तो पहुंचते ही हैं, शानदार लोकेशन्स और कुदरत की खुबसूरती की वजह से बुका प्री-वेडिंग शूट के लिए भी लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। बुका में हॉर्स राइडिंग, कैंप फायर, कैंपिंग, स्विमिंग, बोटिंग सबकी शानदार फैसिलिटी है। यानि इस शानदार लोकेशन पर पूरे परिवार के एंजॉयमेंट का भी पूरा ध्यान रखा गया है। 

5379487