Logo
election banner
न्यू ईयर पार्टी की तैयारियों में डूबा रायपुर, 10 करोड़ की शराब व 2 करोड़ रुपए के मटन का कारोबार

रायपुर। रायपुर न्यू पार्टी की तैयारियों में जुट गया है। शनिवार को बाजार में दो चीजों की जमकर खरीदी की गई। शराब और मटन-चिकन। माना जा रहा है कि नववर्ष के आगमन पर इस बार जमकर कारोबार होगा। लोगों के उत्साह को देखते हुए आबकारी विभाग को जहां एक दिन में दोगुनी शराब बिक्री का यानी 10 करोड़ रुपए की शराब बिकने की संभावना है, जबकि सामान्य दिन में राजधानी में 3-4 करोड़ रुपए की शराब की खपत होती है। नॉनवेज में चिकन मटन व मछली का भी एक से दो करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है। जिले में शराब और नॉनवेज बिक्री का आंकड़ा लगभग दोगुना तक होने की संभावना है। 

नववर्ष के लिए अभी से लोगों की शराब दुकानों में भीड़ टूट पड़ी है, वहीं नॉनवेज की बुकिंग शुरू हो गई है। सैकड़ों लोग थर्टी फस्ट के लिए बे दिन पहले से चिल्हर मोट दुकानों में ऑर्डर देकर मटन, चिकन एवं मछली की बुकिंग कर चुके हैं। थर्टी फस्ट के दिन नॉनवेज की चार गुना खपत नववर्ष के स्वागत की तैयारियों में पूरा शहर डूबा हुआ है। थर्टी फस्ट के बिन नववर्ष की वेलकम पार्टी में शराब और मटन का नी लोग जमकर सेवन करेंगे।

नानवेज की खपत चार गुना बढ़ेगी

इस दिन नॉनवेज की खपत बढ़ जाती है, जिसकी पूर्ति करने नॉनवेज के चिल्हर कारोचारियों ने भी सामान्य दिनों की खपत की तुलना में तीन से चार गुना ज्यादा का ऑर्डर थोक कारोबारियों को दिए हैं। शहर के चिल्हर मटन दुकान के संचालक दीपक पाल एवं टिकू धनगर ने बताया कि थर्टी फस्ट को लेकर उनके पास बुकिंग में ऑर्डर मिले हैं, जो सामान्य दिनों को तुलना में तीन से चार गुना ज्यादा है।

कई होटलों में काकटेल पार्टी

उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे ग्राहकों के ऑर्डर आ रहे, उसके अनुसार वे थोक कारोबियों को ऑर्डर के रहे है। शराब की एक्स्ट्रा खेप मंगाई थीं फस्ट को देखते हुए आबकारी विनाग ने भी मांग व खपत के अनुसार देशो ब्रांड के साथ दूसरे राज्यों एवं विदेशी ब्रांड कंपनियों का भी भरपूर स्टॉक की आपूर्ति जिले के सभी शराब दुकानों में कर दी है। सामान्य दिनों में जिले में लगभग साढ़े पांच करोड़ को शराब की खपत होती है, लेकिन थर्टी फस्ट के दिन होटल, कैफे एवं क्लबों सहित अनेकों जगहों पर कॉकटेल पार्टी आयोजित की जाती है, जिससे शराब को खपत दोगुना होती है। 

35 लोगों ने मांगा वन टाइम लाइसेंस

थर्टी फस्ट को कॉकटेल पार्टी आयोजित करने के लिए इस बार होटल, कैफे व क्लब संचालकों ने वन टाइम लाइसेंस लेने के लिए आबकारी विभाग में आवेदन किया है। आवेदनों को संख्या 35 है। पार्टी के लिए प्रति संचालक को 30 बोतल शराब एवं 35 बोतल बियर की छूट दी गई है। यह शराब- बियर संचालक को अपने पार्टी भवन के नजदीकी शराब दुकान से खरीदनी होगी। नियम व शर्त के अनुसार संचालक को निर्धारित शराब-चियर खरीदना अनिवार्य है। इससे कम खरीदने पर संचालक क अतिरिक्त राशि के रूप में जमा पांच हजार रुपए नहीं लौटाया जाएगा।

5379487