Logo
election banner
मार्निंग और इवनिंग वॉक के लिए यहां पर लोग अक्सर सड़कों से गुजरते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि जंगल लॉन का निर्माण किया जा रहा है।

महेंद्र विश्वकर्मा/जगदलपुर- छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में सेहत की चिंता करने वालों के लिए खुशखबरी है। मार्निंग और इवनिंग वॉक के लिए यहां पर लोग अक्सर सड़कों से गुजरते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि 1700 मीटर लंबी ट्रेक बनकर तैयार होने जा रही है। जहां लोग सुबह और शाम पैदल घूम सके, इससे दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकता है। 

शहरवासियों के लिए सुविधा की जा रही है 

संभागीय मुख्यालय स्थित लालबाग चौक के पास शहरवासियों के लिए वन विभाग की 35 एकड़ जमीन में जंगल लॉन का निर्माण किया जा रहा है। फरवरी से निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जंगल लॉन में 1700 मीटर ट्रैक तैयार किया जा रहा है, जिसमें लोग आसानी से मार्निंग-इवनिंग वॉक कर सकेंगे। 

Jagdalpur

जिम और योग करने की व्यवस्था 

नए लॉन में जिम और योग करने की व्यवस्था की जाएगी। लोग इसमें शुद्ध हवा और पर्यावरण का लुत्फ उठा सकेंगे। इसमें उड़न ब्रिज और पैगोड़ा लकड़ी से निर्माण किया जा रहा है। ताकि ड्यूरेबल रहने के साथ इसका आकर्षण भी बना रहे।

चिड़ियों की चहचहाहट सुनने को मिलेगी

एसडीओ देवलाल दुग्गा ने बताया कि, जंगल लॉन में सुबह-सुबह मार्निंग वॉक में लोग चिड़ियों को उड़ते देखेंगे और उनकी चहचहाहट सुनेंगे। इससे पक्षियों को उड़ता देखकर जीवन में बिना रुके आगे बढ़ते रहने की सीख मिलती है, इनकी चहचहाहट कानों को ही नहीं बल्कि दिल को भी सुकून देती है। रोज सुबह जल्दी उठकर अगर आप किसी पार्क या बगीचे में इनके बीच बैठकर उगते सूरज को देखें और इन्हें महसूस करें तो आपका पूरा दिन अच्छा गुजरता है। 

हादसों का अंदेशा बना रहता है

बस्तर जिले के वन मंडलाधिकारी उत्तम कुमार गुप्ता ने बताया कि, सुबह और शाम सैर पर निकलने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे लोगों को इस तरह की सुविधा की कमी दिख रही है। मजबूरी में लोग नेशनल हाईवे के आसपास चहलकदमी करते हैं। जिससे हादसों का अंदेशा बना रहता है। जंगल लॉन बनने से जहां सैर करने वालों को सुविधा मिलेगी, वहीं एक बेहतर पिकनिक स्पॉट के रुप में भी इसे जाना जाएगा। 

5379487