Logo
election banner
जशपुर जिले के कोतबा क्षेत्र में माता जगदम्बा को श्रद्धालुओं ने 1151 फीट विशाल चुनरी अर्पित की। 8 किमी लंबी इस यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे। 

जितेन्द्र सोनी- जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के कोतबा क्षेत्र में आस्था के केंद्र गंझियाडीह जगदम्बा बनभौरी मंदिर में शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने 1151 फीट विशाल चुनरी माता को अर्पित की। इस चुनरी यात्रा में कोतबा सहित आसपास से सैंकड़ों ग्रामीण शामिल हुए। यह चुनरी यात्रा सती घाट शिवधाम मंदिर से शुरू हुई और परशुराम चौक, बस स्टेण्ड, कारगील चौक से कट कर मुख्यमार्ग पर हाईस्कूल बैगाबहार, डोंगदरहा होते हुए गंझियाडीह पहुंची।

बता दें कि, 8 किमी लंबी चुनरी यात्रा में श्रद्धालुओं द्वारा 9 दुर्गा की झांकियां भी निकाली गई जो आकर्षण का केंद्र रहा। झांकियों में बालिकाओं को नव दुर्गा के रूप में सजा कर बैठाया गया था। सड़क के दोनों ओर से दर्नार्थियों को मां दुर्गा के नव रूपों के दर्शन का लाभ मिला। 8 किमी लंबी इस चुनरी यात्रा में माता की चुनरी को केवल महिलाएं और बालिकाएं ही उठाती हैं। सती धाम से लेकर गंझियाडीह के बनभौरी देवी मंदिर पहुंचने तक इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि, चुनरी जमीन पर स्पर्श न हो। 

चुनरी यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात के पुख्ता इंतजाम 

कोतबा में चैत्र नवरात्र के दौरान यह परंपरा पिछले तीन साल से चली आ रही है। माता की इस यात्रा को लेकर युवा वर्ग में भी खासा उत्साह देखा जाता है। चुनरी यात्रा और इसमें उमड़ने वाले श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की थी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने सती धाम से यात्रा निकलने से काफी पहले ही स्टेट हाईवे पर दोनों ओर से यातायात को पूरी तरह से रूकवा दिया था। बड़ी संख्या में पुलिस तैनात किया गया था। रैली के साथ भी पुलिस के जवान चल रहे थे। वहीं, नगर पंचायत ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यात्रा शुरू होने से ठीक पहले, यात्रा वाले मार्ग पर पानी का छिड़काव कर दिया था, जिससे श्रद्वालुओं को धूल की समस्या न हो।

jindal steel
5379487