Logo
election banner
छत्तीसगढ़ में महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव लोकसभा सीट के लिए नामांकन आज से दाखिल किये जाएंगे। जहां राजनांदगांव से लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सीएम भूपेश बघेल और मौजूदा बीजेपी सांसद संतोष पांडेय अपना नामांकन दाखिल करेंगे। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण लोकसभा के चुनाव के लिए बस्तर सीट पर नामांकन प्रक्रिया खत्म हो गई है। वहीं दूसरे चरण के चुनावों के लिए गुरुवार से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। वहीं दूसरे चरण में महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किये जायेंगे। 

जहां राजनांदगांव से लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मौजूदा बीजेपी सांसद संतोष पांडेय अपना नामांकन दाखिल करेंगे। दूसरे चरण में शामिल इन तीनों सीटों के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही इन सीटों के लिए नामांकन पत्र की बिक्री और नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

4 अप्रैल तक दाखिल कर सकेंगे नामांकन 

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 4 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। जहां 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 8 अप्रैल तक प्रत्‍याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। इन सीटों पर मतदान 26 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण में शामिल 3 सीटों में राजनांदगांव सीट इस वक्‍त हॉट सीट बनी हुई  है। इस सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने बीजेपी की टिकट पर सीटिंग एमपी संतोष पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं। 

महासमुंद से ताम्रध्‍वज साहू लड़ रहे हैं चुनाव 

महासमुंद सीट पर भी लोगों की नजर टिकी हुई है, इस सीट पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से बीजेपी ने पूर्व विधायक रुप कुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है। कांकेर सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक भोजराम नाग के सामने कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है।

बस्‍तर सीट से 12 अभ्यर्थियों ने भरा नामांकन

पहले चरण के चुनाव में छत्तीसगढ़ की एक मात्र बस्‍तर सीट शामिल है। वहां नामांकन जमा करने की समय सीमा समाप्‍त हो चुकी है। चुनाव आयोग के अनुसार बस्‍तर सीट पर 12 अभ्यर्थियों ने कुल 18 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। आज वहां नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया चल रही है। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

5379487