Logo
election banner
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षकों की गर्मी छुट्टियां रद्द कर परीक्षा उत्तरपुस्तिका जांच करने की ड्यूटी लगा दी है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय सहित सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षकों की गर्मी की छुट्टिया रद्द करके स्टूडेंट्स की उत्तरपुस्तिका मुल्यांकन की ड्यूटी लगा दी है। 

दरअसल, प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर इस बात पर ध्यान केंद्रित किया था कि गर्मियों में शिक्षकों की छुट्टी के चलते वार्षिक परीक्षा के उत्तरपुस्तिका मुल्यांकन नहीं हो पाते हैं। इससे परिणाम जारी करने में अगस्त तक का समय लग जाता है और शिक्षण-सत्र काफी पिछड़ जाता है। इस विषय पर गंभीरता दिखाते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया है। 

CG Higher Educationn Department Letter to state Universities
छ.ग. उच्च शिक्षा विभाग का राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को आदेश

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, शिक्षकों को विशेष परिस्थिति में प्राचार्य द्वारा वैकल्पिक नाम प्रस्तावित करते हुए उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन ड्यूटी से मुक्त करने का प्रस्ताव विश्वविद्यालय को भेजना होगा। इसके बाद ही उन्हे छुट्टी मिल सकेगी। 

जल्द परिणाम जारी होने से स्टूडेंट्स को लाभ
बता दें, परीक्षा परिणामों में देर होने से कई स्टूडेंट्स जो अन्य राज्यों में उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं, वे प्रवेश नहीं ले पाते हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी एडमिशन पर असर पड़ता है। देर से रिजल्ट आने के चलते सितंबर तक एडमिशन प्रक्रिया चलती है, जिससे एकेडमिक सत्र पिछड़ जाता है। अब इस साल जल्द रिजल्ट जारी होने से स्टूडेंट्स को एड्मिशन लेने में मदद मिलेगी। 


रविवि के परिणाम अप्रैल से ही होंगे शुरु
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हैं और मई तक चलेंगी। अब तक हर साल इसके रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह या जून से जारी होते थे और पूरे रिजल्ट अगस्त तक आते थे। लेकिन इस बार रिजल्ट अप्रैल से ही जारी होने शुरू हो जाएंगे। इसे लेकर विवि से तैयारी की जा रही है। बड़ी परीक्षाओं में बीसीए फाइनल व बीकॉम फाइनल के नतीजे सहित सर्टिफिकेट कोर्स और कम छात्र संख्या वाले कोर्सेस के परिणाम भी इस माह जारी हो जाएंगे। इसे लेकर पं. रविवि में तैयारी तेजी से चल रही है।

5379487